गो आश्रयों में हरे चारे, पेयजल की हो पर्याप्त व्यवस्था : नोडल अधिकारी

प्रदेश महानिदेशक पर्यटन व जनपद के नोडल अधिकारी एनजी रविकुमार ने सोमवार को जनपद भ्रमण किया। इस दौरान जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल पुलिस अधीक्षक डा. धर्मवीर सिंह सीडीओ अविनाश सिंह एडीएम यूपी सिंह के अलावा अन्य अधिकारियों के साथ अष्टभुजा में बैठक की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Feb 2020 08:02 PM (IST) Updated:Tue, 11 Feb 2020 10:55 PM (IST)
गो आश्रयों में हरे चारे, पेयजल की हो पर्याप्त व्यवस्था : नोडल अधिकारी
गो आश्रयों में हरे चारे, पेयजल की हो पर्याप्त व्यवस्था : नोडल अधिकारी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : प्रदेश महानिदेशक पर्यटन व जनपद के नोडल अधिकारी रविकुमार एनजी ने सोमवार को जनपद भ्रमण किया। इस दौरान जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल, पुलिस अधीक्षक डा. धर्मवीर सिंह, सीडीओ अविनाश सिंह, एडीएम यूपी सिंह के अलावा अन्य अधिकारियों के साथ अष्टभुजा में बैठक की गई।

शासन की प्राथमिकता वाले 18 बिदुओं की प्रगति के बारे में जानकारी की गई। नोडल अधिकारी ने कहा कि गो आश्रय स्थलों की व्यवस्था को समुचित रखें। पशुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में हरा चारा व पेयजल की व्यवस्था उपलब्ध रहे। उन्होंने बनाए जा रहे गोवंश आश्रय स्थलों की बाउंड्रीवाल तार से न बनाकर प्रयास किया जाए कि ईंट की दीवार बने। कहा कि प्रत्येक तहसील में कम से एक- एक काउ कैचर की व्यवस्था अवश्य की जाए। आयुष्मान भारत की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जनपद 22 प्राइवेट तथा 15 सरकारी अस्पतालों को योजना से संबद्ध किया गया है। राशन कार्ड के वितरण के बारे में कहा कि ईपाश मशीन द्वारा वितरण किया जाए। यदि किसी का अगूंठा मशीन पर कार्य नहीं कर रहा है तो अंत में उसे आधार कार्ड के माध्यम से राशन उपलब्ध कराया जाए। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के सभी शौचालयों विशेष कर गंगा किनारे के 134 ग्राम पंचायतों में बने शैचालयों की गुणवत्ता का सत्यापन अवश्य करा लिया जाए। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को गंगा किनारे बने शौचालयों की जांच टीम गठित कर कराने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना में उन्होंने कहा कि लाभार्थिंयों से किसी प्रकार की पैसे के लेनदेन की शिकायतें न मिलने पाएं। यदि ऐसी शिकायत मिलती है तो जांच अवश्य करा लें। बैठक में पेयजल योजना के बारे में कहा कि गर्मी को देखते हुए सभी हैंडपंप पर पेयजल योजनाओं का सत्यापन कराकर ठीक करा लिया जाए। कन्या सुमंगला योजन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के बारे में भी जानकारी ली गई।

रोप वे का किया गया निरीक्षण

इसके बाद नोडल अधिकारी द्वारा विध्याचल अष्टभुजा पहाड़ी पर बन रहे रोप वे का निरीक्षण किया गया। संबंधित एजेंसी से कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए बैठने आदि व्यवस्था तथा सुंदरीकरण भी कराया जाए। इसके बाद विध्याचल पक्काघाट पर निर्माणाधीन घाटों का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल, पुलिस अधीक्षक डा. धर्मवीर सिंह, सीडीओ अविनाश सिंह, एडीएम यूपी सिंह, एसपी सिटी प्रकाश स्वरूप पांडेय, एसडीएम सदर गौरव श्रीवास्तव, एएन मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी