बोल बम से गूंजे शिवालय, भक्तों ने किया जलाभिषेक

सावन माह के दूसरे सोमवार को शिवालयों में भगवान शिव की पूजा-

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:01 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:01 PM (IST)
बोल बम से गूंजे शिवालय, भक्तों ने किया जलाभिषेक
बोल बम से गूंजे शिवालय, भक्तों ने किया जलाभिषेक

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : सावन माह के दूसरे सोमवार को शिवालयों में भगवान शिव की पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रही। नगर से लेकर ग्रामीण अंचलों के शिव मंदिरों में भोर से ही भगवान शिव का जलाभिषेक करने वालों की लाइन लगनी शुरू हो गई थी। हालांकि पुरुषों के अपेक्षा महिलाओं और युवतियों की ज्यादा भीड़ रही। महिलाओं ने भगवान शिव व माता पार्वती की पूजा-अर्चना कर मन्नतें मांगी। वही देर शाम तक घंटा-घड़ियाल के साथ हर-हर बम के जयकारे से मंदिर गूंजते रहे।

नगर के सत्ती रोड स्थित बूढ़ेनाथ का दर्शन-पूजन करने के लिए भोर से ही भक्त पहुंचने लगे और विधिवत पूजा-अर्चना की। जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक के साथ माला-फूल, बेलपत्र, धतुरा आदि चढा कर शिवलिग की पूजा की। इसी तरह बरियाघाट स्थित पंचमुखी महादेव, रैदानी कालोनी स्थित तारकेश्वर महादेव के अलावा रेलवे स्टेशन परिसर में स्थित शिव मंदिर, संगमोहाल स्थित मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए भीड़ लगी रही।

हजारों शिवभक्तों ने कोटारनाथ धाम में लगाई हाजिरी

हलिया : क्षेत्र के प्रसिद्ध कोटारनाथ शिव धाम मंदिर में शिव पार्वती के दर्शन पूजन के लिए भक्तों की सुबह से ही कतारें लग गई। मंगला आरती के बाद हर हर बम बम से शिव धाम गूंजता रहा। भक्तों ने अदवा नदी में स्नान कर भक्तों ने शिव तथा मां पार्वती, भैरो, नंदी, गणेश व हनुमानजी का दर्शन पूजन कर बेलपत्र, नारियल, माला-फूल एवं प्रसाद चढ़ाकर परिक्रमा की। पुलिस प्रशासन की व्यवस्था में पुरुष तथा महिला भक्तों की अलग-अलग कतारें लगी रही। दूर दराज से पहुंचे भक्तों ने पूजा-अर्चना करने के बाद अदवा नदी किनारे बाटी-चोखा बनाकर आनंद उठाया। हालांकि सफाईकर्मियों के नदारद रहने से गंदगी का अंबार लगा रहा। सुरक्षा व्यवस्था में हल्का इंचार्ज सुनील कुमार सहित पुरुष व महिला कांस्टेबल लगे रहे। मंदिर के पुजारी जयराम गिरी ने बताया कि सावन मास के दूसरे सोमवार को हजारों भक्तों ने दर्शन-पूजन किया है।

chat bot
आपका साथी