स्वच्छता को मुंह चिढ़ा रही कांशीराम आवास की बजबजाती नालियां

जागरण संवाददाता चुनार (मीरजापुर) जहां सरकार संचारी रोगों की रोकथाम के लिए लगातार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:49 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:49 PM (IST)
स्वच्छता को मुंह चिढ़ा रही कांशीराम आवास की बजबजाती नालियां
स्वच्छता को मुंह चिढ़ा रही कांशीराम आवास की बजबजाती नालियां

जागरण संवाददाता, चुनार (मीरजापुर) : जहां सरकार संचारी रोगों की रोकथाम के लिए लगातार अभियान चलाने की बात कर रही है। वहीं गरीबों के लिए बनाई गई कांशीराम आवास कालोनी की बजबजाती नालियां, यत्र-तत्र फैली गंदगी और कूड़े का अंबार नगर पालिका परिषद के सफाई महकमे की संजीदगी को मुंह चिढ़ा रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां नियमित सफाई नहीं होती। वहीं कालोनी की बजबजा रही नालियां अपनी दशा खुद ही बयां कर रही हैं।

नगर पालिका परिषद कार्यालय से चंद कदमों की दूरी पर लोवर लाइंस, सेटलमेंट एरिया स्थित काशीराम आवास परिसर में साफ-सफाई की स्थिति बेहद दयनीय है। कूड़े के ढेर और सिल्ट से भरी नालियों के चलते संक्रामक रोगों का खतरा बढ़ गया है। साफ-सफाई के नाम पर नगर पालिका नियमित बजट के बाद लाखों रुपये अतिरिक्त खर्च करता है, लेकिन इन कालोनियों में सफाई की बदहाली देखकर संबंधित अधिकारियों की संजीदगी का अंदाजा लगाया जा सकता है। कालोनी वासियों का कहना है कि गाहे-बगाहे सफाईकर्मी कूड़े की उठान तो करते हैं, लेकिन नाले-नालियां साफ करने के लिए कहने पर कहते हैं जितना आदेश है उतना ही काम होगा।

नाला सफाई के नाम पर तीन लाख

खर्च फिर भी नालियां जाम

नगर पालिका परिषद चुनार में एक पद के सापेक्ष दो-दो सफाई निरीक्षकों की तैनाती है। एक सफाई निरीक्षक तो अपनी पहली तैनाती के बाद से ही करीब एक दशक से यहीं डटे हैं। यही नहीं, सौ से अधिक सफाईकर्मियों वाला सफाई महकमा भी कांशीराम आवास में रहने वालों के प्रति गंभीर नहीं दिखाई पड़ रहा है। अभी मई महीने में ही नाला सफाई के नाम पर करीब तीन लाख रुपये खर्च किए गए थे। इसके बाद भी नालियां जाम हैं। बोले कालोनीवासी-------

कांशीराम आवास परिसर में दवा का छिड़काव और फागिग नहीं कराई जा रही है। जबकि इस समय बुखार आदि मौसमी रोगों का खतरा लगातार बना हुआ है।

- विद्या देवी, लोवर लाइंस चुनार।

------

स्वच्छता अभियान चलाया जाता है, लेकिन कांशीराम आवास उससे अछूता ही रहता है। नाले की सफाई न होने से रोगों का खतरा बना रहता है।

- अरमान अली, लोवर लाइंस चुनार।

----

पूरे कालोनी परिसर में गंदगी का अंबार है। कहने पर भी साफ-सफाई नहीं की जाती। बारिश के समय नाली के पानी और कीचड़ से आना पड़ता है।

- पूजा, सेटलमेंट एरिया चुनार।

----

घरों के सामने पड़ी गंदगी उठती नहीं है और सूकर आदि आकर यहां और गंदगी करते हैं। घर के पीछे भी नालियां जाम हैं। नगर पालिका का कोई अधिकारी कभी यहां नहीं आता।

- मुंशी मिस्त्री, सेटलमेंट एरिया।

chat bot
आपका साथी