गंगा के बढ़ते जलस्तर को ले तहसील प्रशासन सतर्क

पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार हो रही बरसात के कारण गंगा में जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है। जिसके कारण चुनार तहसील प्रशासन सतर्क हो गया है। मंगलवार को एसडीएम सत्यप्रकाश सिंह के निर्देश पर नायब तहसीलदार नटवर सिंह ने इलाके का दौरा किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Aug 2019 07:56 PM (IST) Updated:Wed, 21 Aug 2019 01:42 AM (IST)
गंगा के बढ़ते जलस्तर को  ले तहसील प्रशासन सतर्क
गंगा के बढ़ते जलस्तर को ले तहसील प्रशासन सतर्क

जागरण संवाददाता, चुनार (मीरजापुर) : पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार हो रही बरसात के कारण गंगा में जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है। जिसके कारण चुनार तहसील प्रशासन सतर्क हो गया है। मंगलवार को एसडीएम सत्यप्रकाश सिंह के निर्देश पर नायब तहसीलदार नटवर सिंह ने इलाके का दौरा किया। इस दौरान जगदीशपुर टम्मलगंज, समसपुर तथा चितरहां जलालपुर माफी गांव के तटीय इलाकों में ऐतिहात के तौर पर नाव की व्यवस्था की गई है। हालांकि अभी चुनार क्षेत्र में पानी खतरे के निशान से काफी नीचे है लेकिन जलस्तर में हो रही लगातार वृद्धि को लेकर प्रशासन ने बाढ़ संकट से निपटने के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

इसके पहले चुनार बालूघाट पर अपने प्रशासनिक अमले के साथ पहुंचे एसडीएम सत्यप्रकाश सिंह ने गंगा में हो रही जल स्तर वृद्धि की स्थिति को देखा। इसके बारे में उन्होंने मौके पर मौजूद तहसीलदार नुपुर सिंह व नायब तहसीलदार नटवर सिंह को भी आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए। इस दौरान नायब तहसीलदार ने बताया कि अभी खतरे की स्थिति नहीं है लेकिन इसी प्रकार जलस्तर में बढ़ोत्तरी होती रही तो सबसे पहले तहसील क्षेत्र का ढाब इलाका व कृयात क्षेत्र के तटीय इलाकों में स्थित गांवों में गंगा का पानी घुस जाएगा। - तहसील क्षेत्र में बनाई गई 23 बाढ़ चौकियां

गंगा के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए उपजिलाधिकारी ने सभी 23 बाढ़ चौकी प्रभारियों को निर्देश दिए कि बाढ़ चौकियों पर तैनात सभी कर्मी पूर्ण सतर्क रहें। बढ़ते जल स्तर पर पैनी नजर रहे और पल-पल की खबर रखें और प्रतिदिन रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। समस्त व्यवस्थाएं पूर्ण होनी चाहिए जिससे बाढ़ आने पर कोई अप्रत्याशित क्षति न पहुंचे। बाढ़ कंट्रोल रूम निरंतर संचालित रहे। तहसीलदार नुपुर सिंह ने बताया कि इलाके में स्थापित की गई 23 बाढ़ चौकियों के प्रभारी बाढ़ चौकी, सेक्टर अधिकारी तथा सहायक कर्मियों की तैनाती कर दी गई है। ढाब क्षेत्र के जलालपुर माफी प्राथमिक विद्यालय में, बगहीं प्राथमिक विद्यालय, गांगपुर प्राथमिक विद्यालय, भवानीपुर प्राथमिक विद्यालय, नकहरा प्राथमिक विद्यालय, पचेवरा प्राथमिक विद्यालय, दर्रा पंचायत भवन, शेरपुर कन्या प्राथमिक विद्यालय समेत सीखड़ क्षेत्र में आठ तथा जमालपुर ब्लाक क्षेत्र में 6 बाढ़ चौकियां बनाई गई हैं।

chat bot
आपका साथी