अचानक बदला चिह्न , प्रत्याशियों ने जताई नाराजगी

जागरण संवाददाता मीरजापुर प्रत्याशी अपने क्षेत्र में चुनाव प्रचार कर रहा हो और पता चले कि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:13 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:13 PM (IST)
अचानक बदला चिह्न , प्रत्याशियों ने जताई नाराजगी
अचानक बदला चिह्न , प्रत्याशियों ने जताई नाराजगी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : प्रत्याशी अपने क्षेत्र में चुनाव प्रचार कर रहा हो और पता चले कि उनका चिह्न ही बदल गया है तो कतई आश्चर्य न करें। एक जनपद एक चुनाव के साथ ही इस बार का पंचायत चुनाव कई मायनों में अलग हो रहा है। थोड़ी सी चूक के चलते प्रत्याशियों को आवंटन के बाद चुनाव चिह्न बदल गया। चुनाव चिन्ह बदलने की सूचना मिलते ही प्रत्याशियों में आक्रोश रहा। प्रत्याशियों ने जिला मुख्यालय पर अधिकारियों का घेराव कर विरोध जताया।

त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के तहत जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 938 लोगों ने नामांकन किया। जांच के दौरान 932 नामांकन फार्म सही मिले इसमें से तीन को विभिन्न कारणों से निरस्त कर दिया गया। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 44 उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया। रिटर्निंग आफिसर ने शेष 885 उम्मीदवारों को प्रतीक चिन्ह आवंटन किया। प्रतीक आवंटन के दौरान लापरवाही बरती गई। चुनाव चिह्न बदलने के कारण प्रत्याशियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वर्जन

पंचायत चुनाव के लिए चिह्न आवंटन के दौरान एआरओ से मानवीय त्रुटि हुई। इसके चलते नाम वापस लेने वाले व्यक्ति को भी चुनाव चिन्ह आवंटित हो गया। क्रम बदलने से कई प्रत्याशियों का चुनाव चिन्ह बदल गया। संबंधित एआरओ पर कार्रवाई के लिए निर्वाचन आयोग को पत्र भेजा जा रहा है।

- प्रवीण कुमार लक्षकार, जिला निर्वाचन अधिकारी, मीरजापुर।

छानबे वार्ड-पांच का चुनाव निशान बदलने पर हंगामा

जागरण संवाददाता, गैपुरा (मीरजापुर) : जिला पंचायत सदस्य के छानबे वार्ड-पांच का चुनाव निशान बदलने पर आक्रोशित प्रत्याशियों ने गैपुरा चौकी में आए नायब तहसीलदार उमेश चंद के सामने हंगामा किया। कई प्रत्याशियों ने चुनाव निशान लेने से इन्कार कर दिया। जिला पंचायत छानबे के वार्ड-पांच में 26 प्रत्याशी मैदान में हैं। 18 अप्रैल को चुनाव निशान मिलने पर सभी प्रत्याशी अपने-अपने क्षेत्र में अपना चुनाव निशान लेकर दो दिन प्रचार-प्रसार भी कर चुके हैं। मंगलवार को अचानक प्रत्याशियों को नायब तहसीलदार उमेश चंद ने फोन कर छानबे वार्ड-5 के प्रत्याशियों को बुलाकर परिवर्तित चुनाव चिन्ह देने लगे। इस पर प्रत्याशी और उनके समर्थकों ने नाराज व आक्रोशित हो गए। इसके बाद परिवर्तित चुनाव निशान लेकर वापस गए। चुनाव चिन्ह बदलने पर लोगों ने जताई नाराजगी

विध्याचल : निर्वाचन विभाग की लापरवाही से निषाद पार्टी के लोग चुनाव चिन्ह बदले जाने पर आक्रोशित हो गए। वहां पहुंचे अधिकारियों का लोगों का घेराव कर दिया। काफी देर तक विरोध के बाद जानकारी होने पर पुलिस बल के साथ एसडीएम सदर गौरव श्रीवास्तव मौके पर पहुंच गए। समझाने के बाद कुछ देर में मामला शांत हो गया।

chat bot
आपका साथी