बजट मिले तो खेल प्रतिभाओं को मिले प्रोत्साहन

कहते हैं कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती है लेकिन कभी कभी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण प्रतिभाओं को काफी निराशा उठानी पड़त है। इसके लिए सरकार को आम बजट में विशेष प्राविधान करना चाहिए जिससे प्रतिभावान खिलाड़ी बिना किसी समस्या के देश - विदेश में अपनी सफलता का डंका बजा सके।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Jan 2020 07:25 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jan 2020 10:56 PM (IST)
बजट मिले तो खेल प्रतिभाओं को मिले प्रोत्साहन
बजट मिले तो खेल प्रतिभाओं को मिले प्रोत्साहन

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : कहते हैं कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती है, लेकिन कभी कभी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण प्रतिभाओं को काफी निराशा उठानी पड़त है। इसके लिए सरकार को आम बजट में विशेष प्राविधान करना चाहिए, जिससे प्रतिभावान खिलाड़ी बिना किसी समस्या के देश - विदेश में अपनी सफलता का डंका बजा सके। देश में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के लिए विशेष योजनाएं चलाने की आवश्यकता है। जनपद के खिलाड़ियों ने कहा कि खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने के साथ ही बजट में विशेष प्रावधान किए जाने चाहिए ताकि गांव की प्रतिभाओं को भी उचित मंच मिल सके। खिलाड़ियों ने बजट से अपेक्षा करते हुए कहा कि खेल प्रतिभाओं के संरक्षण, प्रोत्साहन के साथ ही खेल की सुविधाओं का विकास करने के लिए बजट में प्रावधान किया जाना चाहिए। विध्य की धरा पर प्रतिभावान खिलाड़ियों की कमी तो नहीं है लेकिन खिलाड़ी स्पोटर्स स्टेडियम मीरजापुर में आज भी खिलाड़ी बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं से जूझ रहे हैं। जिससे इन प्रतिभावान खिलाड़ियों को निखरने व उभरने का मौका नहीं मिल पा रहा है।

-----------

पावर लिफ्टिग में जनपद के कई खिलाड़ियों ने अपना नाम रौशन किया है। पूना में राष्ट्रीय प्रतियोगिता में ज्योति सिंह पटेल ने स्वर्ण पदक, सुजीत यादव व साक्षी यादव ने सिल्वर मेडल तो नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में साक्षी यादव ने गोल्ड मेडल जीता है। वीरेंद्र सिंह मारकाम ने एशिया स्तर पर खेलते हुए हांगकांग में गोल्ड मेडल जीता है। वर्तमान समय में 25 बच्चे पावर लिफ्टिग का प्रशिक्षण ले रहे हैं। स्पोटर्स स्टेडियम अधूरा होने के कारण प्रशिक्षण में खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। सरकार खिलाड़ियों के लिए प्रयाप्त मात्रा में बजट का प्राविधान करें, जिससे खिलाड़ियों को राहत मिल सके।

- निधि सिंह पटेल, पावर लिफ्टिग प्रशिक्षक।

----------

सरकार द्वारा बजट में संसाधनों को उपलब्ध कराने के लिए समुचित धन की व्यवस्था करनी चाहिए। खिलाड़ियों को ससमय खेल उपकरण मुहैया कराना चाहिए। धन के अभाव में प्रतिभावान खिलाड़ियों को खेलने का मौका नहीं मिल पाता है। इसको देखते हुए सरकार गरीब खिलाड़ियों के लिए भी एक व्यवस्था करनी चाहिए।

- विवेक मिश्रा, नेटबाल प्रशिक्षक।

----------

वर्तमान समय में राष्ट्रीय खेल में प्रतिभाग करने वाले सीनियर, जूनियर, सब जूनियर खिलाड़ियों को मिलने वाले प्रोत्साहन राशि को बढ़ती महंगाई को देखते हुए बढ़ाना चाहिए। सरकार राज्य स्तर पर खेलने वाले खिलाड़ियों की भी बजट उपलब्ध कराए।

- रोशन लाल यादव, कुश्ती।

----------

खिलाड़ियों को अभ्यास के लिए एक बेहतरीन मैदान की दरकार होती है। साथ ही खिलाड़ियों को पौष्टिक खाद्य पदार्थो की बहुत जरूरत होती है। सरकार खेल को बढ़ावा देने के लिए इसके मददेनजर पर्याप्त मात्रा में बजट जारी करें। जिससे प्रतिभावान खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का सही प्रदर्शन कर सकें।

- सुरेश चंद्र यादव, एथलेटिक्स।

--------------

चुनौतियां

आर्थिक तंगी को झेल रही काजल

मीरजापुर : पिछले वर्ष हिमाचल प्रदेश के अटल बिहारी बाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनरिग एंड एलिड स्पोर्ट ट्रेनिग सेंटर से एडवांस माउंटेनरिग कोर्स को पूरा कर एवरेस्ट की ऊंची बर्फीली चोटी पर चढ़ने की प्रशिक्षण क्षेत्र के हिनौतीमाफी गांव की काजल ने पूरा किया। किसान संतराम सिंह की बिटिया पर्वतारोही काजल पटेल का एशियन ट्रेकिग कम्पनी प्रालि काठमांडू नेपाल द्वारा चयन होने पर गांव में जश्न का माहौल रहा। लेकिन पिछले वर्ष पैसा जमा नहीं होने के कारण एशियन ट्रेकिग कंपनी ने काजल को एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ने से रोक दिया था। जिससे काजल का सपना अधूरा ही रह गया था।

---------

संभावनाएं

खेल के क्षेत्र में अपार संभावनाएं है। लेकिन आर्थिक तंगी के चलते सभी संभावनाओं के द्वारा स्वत: बंद हो जाते है। फुटबाल खेल में प्रिया सोनकर, अंजली सोनकर, श्वेता सिंह, प्रतिज्ञा रत्नाकर और मंजू बिद जैसी प्रतिभावान खिलाड़ी है, लेकिन गरीबी और आर्थिक विपन्नता के चलते इनको मुकाम हासिल नहीं हो पा रहा है। कोच तुफैल सिंह ने बताया कि साक्षी सिंह के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, मदद मिले तो खेल में नाम रौशन कर सकती हैं।

--------------

बजट से अपेक्षाएं

- खिलाड़ियों को मिले खेल उपकरण

- जीएसटी मुक्त हो खेल उपकरण

- खिलाड़ियों के लिए विशेष बजट मिले

- गरीब खिलाड़ियों के लिए आर्थिक सहायता

- सभी सुविधायुक्त स्टेडियम के लिए बजट

- खिलाड़ियों को मिले आवासीय सुविधा

- ब्लाकों पर खेल प्रोत्साहन की हो व्यवस्था

chat bot
आपका साथी