प्रधानमंत्री आवास आवंटन में खेल

प्रधानमंत्री आवास के आवंटन में किया गया खेल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 07:47 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 07:47 PM (IST)
प्रधानमंत्री आवास 
आवंटन में खेल
प्रधानमंत्री आवास आवंटन में खेल

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : सीटी विकास खंड के ग्राम पंचायत धनीपट्टी में, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत वितरण कराए गए आवासों में फर्जीवाड़ा का आरोप काफी समय से लग रहे हैं। गांव के ही कुछ शिकायतकर्ताओं ने नाम उजागर न करने के शर्त पर बताया कि कुछ लोगों द्वारा आवास दिलाने के नाम पर मोटी रकम वसूली जा रही है।

आरोप है कि पूर्व में ग्राम विकास अधिकारी से सांठगांठ कर निजी फायदे के लिए अपने ही कुछ लोगों को फर्जीवाड़ा कर लाभ पहुंचाया गया। एक प्रधान ने एक लाभार्थी के नाम सूची में आए आवास को, नाम एक जैसा मिलने के कारण, एक साजिश के तहत अपने ही भाई को लाभ दिलाया गया। वहीं एक अन्य मामले में ओबीसी के बिद बिरादरी की जगह एससी के कौशल को आवास का लाभ पहुंचाया गया। इसके अलावा भी कई मामले सामने आ रहे हैं। हद तो तब हो गई जब आवास संपूर्ण रूप से बन जाने के बाद उसपर नाम उस लाभार्थी का दर्शाया गया जिसको आवास मिली ही नहीं। यानी नाम किसी का, लाभ किसी कोXह्नह्वश्रह्ल; इस तरह का फर्जीवाड़ा करके ग्राम प्रधान ने गांव का विकास कराया है। ग्राम पंचायत धनीपट्टी नगर से लगे बीरशापुर रोड पर स्थित है। इस ग्राम पंचायत के कुछ लोग नगर क्षेत्र में भी बसते हैं जिसका फायदा उठाते हुए यहां के जनप्रिनिधि ने सरकारी कार्य में गड़बड़ी की, जो जांच का विषय है। यह सारे कार्य एक साजिश के तहत की गई इस प्रकार का आरोप कुछ स्थानीय लोगों ने लगाया है। इसके अलावा एक विधवा को सरकारी लाभ ना दिलाकर उसके पुत्र सोनू के नाम आए आवास में मोटी रकम वसूली, और भी मांग जारी है ऐसा आरोप सब्जी आदि बेचने वाली एक विधवा महिला ने लगाया।

वर्जन

इस तरह की जहां पर भी गड़बड़ी हुई है वहां पर गलत तरीके से आवास लेने वाले से पात्र लाभार्थी को पैसा वापस कराया जा रहा है। अगर मेरे पास कोई शिकायत करता है तो इसकी जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

- ऋषिमुनि उपाध्याय परियोजना निदेशक

chat bot
आपका साथी