एक क्लिक पर आपके घर पहुंचेंगे हुनरमंद कामगार

सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से पोर्टल पर पंजीकृत कौशल प्राप्त अभ्यर्थियों से लोगों को सेवाएं मुहैया

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 04:35 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 04:35 PM (IST)
एक क्लिक पर आपके घर पहुंचेंगे हुनरमंद कामगार
एक क्लिक पर आपके घर पहुंचेंगे हुनरमंद कामगार

सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से पोर्टल पर पंजीकृत कौशल प्राप्त अभ्यर्थियों से लोगों को सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी - सेवामित्र पोर्टल पर उपलब्ध मिलेगा कामगारों का विवरण

- सेवायोजन विभाग में सर्विस प्रोवाइडरों को कराना होगा पंजीयन जागरण संवाददाता, मीरजापुर : आपके जीवन का अभिन्न अंग माने जाने वाले इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर, प्लम्बर, बढ़ई आदि महज एक क्लिक पर आपके घर पहुंचेंगे। सेवायोजन विभाग का सेवामित्र पोर्टल इसमें आपकी मदद करेगा। सेवामित्र पोर्टल पर ऐसे कामगारों का पूरा विवरण दर्ज मिलेगा। हांलाकि सेवायोजन विभाग में हुनरमंद कामगारों को सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से पंजीयन कराना होगा।

सेवायोजन विभाग ने बेरोजगारों और आम जनमानस की मदद के लिए सेवामित्र पोर्टल तैयार कराया है। सेवामित्र पोर्टल पर सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से पोर्टल पर पंजीकृत कौशल प्राप्त अभ्यर्थियों के द्वारा लोगों को सेवाएं मुहैया कराया जाएगा। सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए सेवा प्रदाताओं का पंजीयन कराया जा रहा है। हुनरमंद अभ्यर्थियों को आनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद पुलिस से सत्यापन कराकर कार्यालय में जमा भी करना होगा, जिससे विभाग सुनिश्चित कर सके कि आपके घर में जाने वाला व्यक्ति कहीं किसी अपराध में वांछित तो नहीं है। जिला सेवायोजन अधिकारी मुकेश कुमार ने बताया कि प्रक्रिया में सेवा प्रदाताओं को रिक्वेस्ट फार इम्पैनलमेंट के तहत आनबोर्ड करना होगा। सेवा प्रदाताओं की चार श्रेणी बनाई गई है। प्रथम में 25 लाख वार्षिक टर्न ओवर व 30 कर्मचारी, द्वितीय में 10 लाख टर्न ओवर व 15 कर्मचारी, तृतीय में पांच लाख वार्षिक टर्न ओवर व 10 कर्मचारी तथा चौथी श्रेणी में एक वर्ष का न्यू स्टार्टअप पंजीयन, जीएसटी रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। इस श्रेणी में टर्न ओवर व न्यूनतम कर्मचारियों की कोई बाध्यता नहीं है। सेवायोजन विभाग के कर्मचारियों द्वारा प्रत्येक दुकान और इसमें काम करने वाले कर्मचारियों का सर्वे भी किया जाएगा।

---------

प्रवासी श्रमिकों के लिए बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

कोविड 19 से बचाव के लिए लगे लाकडाउन में बड़ी संख्या में लोग गैर प्रांतों से जनपद में पहुंचे। मीरजापुर में लगभग 16820, सोनभद्र में 18986 और भदोही में 10676 सहित लगभग 46 हजार 482 श्रमिक जून माह में वापस लौटे थे। योजना से इन प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे साथ ही लोगों को अपने मनमाफिक हुनरमंद कामगार मिल सकेंगे।

---------

प्रवासी श्रमिक

मीरजापुर : 16820

सोनभद्र : 18986

भदोही : 10676

प्रवासी श्रमिक : 46482

chat bot
आपका साथी