चार दिन का कार्य दिखाया 19 दिन, सीडीओ ने की कार्रवाई

मनरेगा में श्रमिकों को मिलाकर फर्जीवाड़े का खेल चल रहा है। जिसमे स्थानीय स्तर के जिम्मेदार भी शामिल हैं। मनरेगा द्वारा कराए जा रहे कार्यों की लगातार मिल रही शिकायत को ध्यान में रखते हुए सोमावर को सीडीओ अविनाश सिंह पटिहटा गांव में खलिहान के जमीन पर किए जा रहे हैं कार्य का औचक निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 06:41 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 10:02 PM (IST)
चार दिन का कार्य दिखाया 19  दिन, सीडीओ ने की कार्रवाई
चार दिन का कार्य दिखाया 19 दिन, सीडीओ ने की कार्रवाई

जासं, अहरौरा (मीरजापुर) : मनरेगा में श्रमिकों को मिलाकर फर्जीवाड़े का खेल चल रहा है जिसमें स्थानीय स्तर के जिम्मेदार भी शामिल हैं। मनरेगा द्वारा कराए जा रहे कार्यों की लगातार मिल रही शिकायत को ध्यान में रखते हुए सोमवार को सीडीओ अविनाश सिंह पटिहटा गांव में खलिहान के जमीन पर किए जा रहे कार्य का औचक निरीक्षण किया। जहां उन्होंने मौके पर ही भारी अनियमितता पकड़ा। कार्य स्थल पर मस्टर रोल रजिस्टर गायब मिला तो वहीं छोटे से कार्य के लिए आवश्यकता से अधिक मजदूर को दर्शाया गया और वह भी जहां कई दिनों से काम चल रहा था। सीडीओ ने दोषियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई के आदेश दिए।

राजगढ़ विकास खंड के पटिहटा ग्राम सभा में स्थित सोनवर्षा प्राथमिक विद्यालय के बगल में खलिहान की जमीन पर 33 मनरेगा श्रमिकों द्वारा कार्य किया जा रहा था। इस दौरान जब सीडीओ अविनाश सिंह मौके पर पहुंच गए तो वह रोजगार सेवक से मस्टर रोल के बारे में जानकारी ली तो मौके पर नहीं मिला। उन्होंने बताया कि काफी समय तक वहां रुकने के बाद किसी तरह मस्टर रोल को लाया गया जिसमें अनियमितता पकड़ी गई। जिस कार्य को चार से पांच दिन में पूरा किया जा सकता है उसमें 19 दिन कार्य को दर्शाया गया और उसमें किसी का हस्ताक्षर भी नहीं दिखाई दिया। सीडीओ ने संबंधित अधिकारियों को हिदायत देते हुए कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। कुछ दिन पूर्व सोनपुर गांव में भी चकरोड पर मिट्टी फेंकाई के कार्य की जांच सीडीओ ने किया तो वहां भी मस्टर रोल मौके पर नहीं मिला जहां उन्होंने चेतावनी देते हुए छोड़ दिया।

-वर्जन

सरकारी धन का दुरूपयोग नहीं होने दिया जाएगा। किसी को लाभ देने के लिए गड़बड़ी की गई है। जो भी इसमें लिप्त पाए जाएंगे उनके विरुद्ध कार्रवाई का आदेश दिया गया है। छोटे से कार्य के लिए कई मजदूर और जरूरत से ज्यादा दिन तक कार्य को दर्शाया गया है।

अविनाश सिंह, सीडीओ मीरजापुर।

---------------------

आज विधायक करेंगे उद्धाटन, सीडीओ ने की भोकानाला का निरीक्षण

जासं, जमालपुर (मीरजापुर) : मंगलवार को जगदीशपुर गांव के पास भोकानाला की सफाई का उद्घाटन चुनार विधायक व जिलाधिकारी द्वारा किया जाएगा। उद्घाटन स्थल का निरीक्षण सोमवार को सीडीओ अविनाश सिंह ने किया और बीडीओ को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। सीडीओ ने बताया कि भोका नाले की सफाई के लिए 29296 कार्य दिवस का सृजन किया गया है और भोका नाला का उद्घाटन मंगलवार को एक साथ पांच किलोमीटर तक करीब 12 हजार मनरेगा श्रमिकों को लगाकर शुरू कराया जाएगा। भोकानाला की सफाई के कार्यों की देखरेख के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाने का निर्देश बीडीओ को दिए। सीडीओ ने बताया कि भोका नाले की दो फीट खुदाई कर मिट्टी तटबंध पर रखा जायेगा। खोदाई से करीब 26 ग्राम पंचायतों को बाढ़ से निजात मिलेगा। इस दौरान डीसी मनरेगा मो. नफीस, बीडीओ हेमंत कुमार सिंह, महेंद्रनाथ सिंह, एपीओ विजय कुमार श्रीवास्तव, ग्राम विकास अधिकारी अनिल कुमार, राजेश पांडेय, सुरेंद्र सिंह, रामदूत यादव आदि थे।

chat bot
आपका साथी