रोजगार से जोड़ने के लिए सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता जमालपुर (मीरजापुर) दीनदयाल अंत्योदय एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 06:38 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 06:38 PM (IST)
रोजगार से जोड़ने के लिए सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण
रोजगार से जोड़ने के लिए सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, जमालपुर (मीरजापुर) : दीनदयाल अंत्योदय एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजनांतर्गत सिलाई-कढ़ाई विषयक तीस दिवसीय प्रशिक्षण संचालित किया जा रहा है। प्रशिक्षण के माध्यम से क्षेत्र के बियरही ग्राम पंचायत स्थित पंचायत भवन में समूह की महिलाओं को स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर निर्भर बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

इससे गांव की गरीब महिलाएं समूह से जुड़कर स्वावलंबी बन सकेगी और गांव में ही रोजगार का सृजन कर आय कर समृद्ध बन सकेंगी। समूह से समृद्धि की ओर थीम के तहत ब्लाक मिशन प्रबंधक शशिकांत की देखरेख में 16 समूह की 35 महिलाओं को अपने काम में दक्ष बनाया जा रहा है। पंचायत भवन में 15 सिलाई मशीन के माध्यम से प्रतिदिन समूह की महिलाओं को कुशल टेलरों के माध्यम से सिलाई-कढ़ाई के गुर सिखाए जा रहे हैं। एक महीने के प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन 25 मार्च को होगा। प्रशिक्षण के अंत में महिलाओं को प्रमाणपत्र भी वितरित किया जाएगा। अनुसूचित जाति की महिलाओं को सिलाई मशीन निश्शुल्क दिया जाएगा। प्रशिक्षण में ओड़ी, बियरहीं, हसौली, भाईपुर खुर्द, डूही खुर्द आदि गांवों के समूह की महिलाएं सिलाई-कढ़ाई के हुनर सीख रही हैं। सिलाई के हुनर में दक्ष महिलाएं स्कूली बच्चों के ड्रेस की सिलाई करेंगी।

वर्जन----

जमालपुर विकास खंड में वर्तमान में 412 समूहों का गठन किया जा चुका है। बियरहीं के अलावा अचीतपुर में सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र संचालित किया जा रहा है। गांव की गरीब महिलाओं को समूह के माध्यम से रोजगार से जोड़ा जा रहा है।

राकेश सिंह, एडीओ आइएसबी।

chat bot
आपका साथी