विकास कार्यों में खामियां देख अपर आयुक्त ने दी हिदायत

जागरण संवाददाता हलिया (मीरजापुर) अपर आयुक्त ग्राम्य विकास (मनरेगा) योगेश कुमार ने बुधवार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 06:59 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 06:59 PM (IST)
विकास कार्यों में खामियां देख अपर आयुक्त ने दी हिदायत
विकास कार्यों में खामियां देख अपर आयुक्त ने दी हिदायत

जागरण संवाददाता, हलिया (मीरजापुर) : अपर आयुक्त ग्राम्य विकास (मनरेगा) योगेश कुमार ने बुधवार को हलिया विकास खंड में श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत कराए गए कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान कार्यों में खामियां मिलने पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए सख्त हिदायत दी। कहा कि विकास कार्यों में लापरवाही न बरती जाए। इसके बाद प्राथमिक विद्यालय हलिया प्रथम में कराए गए कायाकल्प के तहत कार्यों का अवलोकन किया।

अपर आयुक्त ग्राम्य विकास (मनरेगा) ने छात्र-छात्राओं से पढ़ाई के संबंध में जानकारी ली। कक्षा चार और पांच के छात्राओं से इंटेलीजेंट का स्पेलिग पूछा, लेकिन छात्र बता नहीं पाए। इसके बाद छात्राओं से गणित के सवाल भी पूछे जिस पर छात्राओं ने सही जवाब दिए। विद्यालय में छात्र-छात्राओं के बैठने के लिए फर्नीचर न होने पर व्यवस्था करने के निर्देश दिए। छात्राओं से यूनिफॉर्म के पैसे के संबंध में पूछताछ की। विद्यालय भवन के खिड़की में जाली लगाने को कहा। उपस्थित पंजिका का निरीक्षण किया। आगनबाड़ी केंद्र हलिया का निरीक्षण किया, जहां सीढी बनाने के निर्देश दिए। पुराने थाना परिसर में वेंडिग जोन बनाने के लिए भूमि देखी। ब्लाक मुख्यालय पर 54 लाख रुपये की लागत से पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाए गए आधुनिक पशु लैब भवन को देखा तथा मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से भवन के संबंध में जानकारी ली। ब्लाक परिसर में कैंटीन भवन को देखा। स्कील डेवलपमेंट भवन ब्लाक परिसर में बनाए जाने पर अपर आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सीडीओ श्रीलक्ष्मी वीएस से जानकारी ली। कहा कि स्कील डेवलपमेंट भवन का निर्माण कार्य ब्लाक परिसर में नहीं होना चाहिए।

अपर आयुक्त ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के कार्यों को देख नाराजगी जताई। अंत में ब्लाक सभागार में रूर्बन मिशन के तहत चयनित ग्राम पंचायतों के प्रधानों संग बैठक की। उन्होंने ग्राम प्रधानों को कार्य के संबंध में टिप्स दिए। इस दौरान पीडी अनय कुमार मिश्रा, आइटी रणविजय, उपायुक्त मनरेगा विनोद, आजातशत्रु सलाहकार, जिला उद्यान अधिकारी मेवाराम, डीसी मनरेगा मोहम्मद नफीस, बीडीओ राकेश सिंह, रमाकांत, डा. कमलेश कुमार, शिवबाबू सेठ, विनोद सिंह, अमर बहादुर सिंह आदि रहे।

आरइएस के अधिशासी अभियंता को आयुक्त ने दी चेतावनी

मड़िहान : नौ महिलाओं को शासन द्वारा दिए गए ई-रिक्शा, ट्रैक्टर व दो यात्री वाहन को अपर आयुक्त मनरेगा योगेश कुमार ने पटेहरा ब्लाक मुख्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद ब्लाक मुख्यालय का निरीक्षण कर मातहतों को दिशा निर्देशित किया। उन्होंने पशु अस्पताल का निरीक्षण किया। यहां खामियां देख चेतावनी दी। चार माह पूर्व हैंडओवर हुए भवन में कई खामियां मिली। अपर आयुक्त ने 15 गांवों में कराए गए विकास कार्यों का निरीक्षण किया। बल्क मिल्क कूलर का निरीक्षण किया, जहां 35 रुपये लीटर दूध खरीदा जा रहा था। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पटेहरा मीटिग हॉल का भी निरीक्षण किया। यहां बिना प्लानिग के तहत निर्माण और उपकरण न लगाए जाने पर आरइएस के अधिशासी अभियंता को चेतावनी दी। आयुक्त के द्वारा झोपड़ी में चला रहे उजाला प्रेरणा समूह की महिला दिलराजी को कैंटीन चलाने के लिए छत देने की घोषणा की। साथ ही ब्लॉक परिसर में बनाए गए भवन में कैंटीन चलाने का निर्देश दिए। इस दौरान सीडीओ श्रीलक्ष्मी वीएस, बीडीओ अमरेश चंद्र पांडेय, आशुतोष पाठक आदि रहे।

chat bot
आपका साथी