बीमार के घर पहुंचे एसडीएम, पूछा कुशल क्षेम

जागरण संवाददाता लालगंज (मीरजापुर) क्षेत्र के तिलांव नंबर एक गांव के मुसहर बस्ती निवासी बीमार सत्तु को चारपाई से अस्पताल पहुंचाने की खबर प्रकाशित होते ही प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया। डीएम के निर्देश पर एसडीएम सहित स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों की टीम मुसहर बस्ती पहुंच गई। एसडीएम ने सत्तु के परिजनों से मिलकर उनका कुशल क्षेम पूछा। साथ ही सत्तु के स्वास्थ्य की जानकारी ली। एसडीएम ने बस्ती के लोगों को टिप्स दिया कि भविष्य में कोई बीमारी हो तो गांव की एएनएम या आशा कार्यकर्ता को तुरंत जानकारी दें। हालांकि इस मामले में डीएम ने एंबुलेंस को फोन करके जानकारी देने से इन्कार किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 12:04 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 12:04 AM (IST)
बीमार के घर पहुंचे एसडीएम, पूछा कुशल क्षेम
बीमार के घर पहुंचे एसडीएम, पूछा कुशल क्षेम

जागरण संवाददाता, लालगंज (मीरजापुर) : क्षेत्र के तिलांव नंबर एक गांव के मुसहर बस्ती निवासी बीमार सत्तु को चारपाई से अस्पताल पहुंचाने की खबर प्रकाशित होते ही प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया। डीएम के निर्देश पर एसडीएम सहित स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों की टीम मुसहर बस्ती पहुंच गई। एसडीएम ने सत्तु के परिजनों से मिलकर उनका कुशल क्षेम पूछा। साथ ही सत्तु के स्वास्थ्य की जानकारी ली। एसडीएम ने बस्ती के लोगों को टिप्स दिया कि भविष्य में कोई बीमारी हो तो गांव की एएनएम या आशा कार्यकर्ता को तुरंत जानकारी दें। हालांकि इस मामले में डीएम ने एंबुलेंस को फोन करके जानकारी देने से इन्कार किया है।

दैनिक जागरण में शनिवार के अंक में ''''चारपाई पर मरीज को पहुंचाया अस्पताल'''' शीर्षक से छपी खबर का जिलाधिकारी ने संज्ञान लेते हुए तिलांव नंबर एक गांव के मुसहर बस्ती में एसडीएम लालगंज अमित कुमार शुक्ला को भेजा। एसडीएम के साथ हल्का के कानूनगो व लेखपाल भी पहुंचे थे। उधर, मुख्य चिकित्साधिकारी के निर्देश पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लालगंज पर तैनात चिकित्सकों की टीम मुसहर बस्ती पहुंचकर सत्तु के परिजनों से मिलकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। बस्ती के पास गांव के ही हने वाले बीडीसी कृपाशंकर ने बताया कि शनिवार को सत्तु (62) के पेट में मरोड़ के साथ दर्द होने पर अस्पताल ले जाने के लिए एंबुलेंस बुलाने के लिए अपने मोबाइल से उन्होंने 108 नंबर पर कई बार डायल किए थे, लेकिन बार-बार रूट बिजी बताता रहा। सत्तु ने बताया कि उसके पास मोबाइल नहीं है, लेकिन उसका बेटा मोबाइल चलाता है, लेकिन वह उस समय नहीं था। इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी ट्विट कर स्वास्थ्य व्यवस्था पर तंज कसा था। हालांकि जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने बीमार सत्तु द्वारा फोन करके जानकारी देने से इन्कार किया। कहा कि मौके पर एसडीएम को भेजा था। अगर जानकारी मिलती तो एंबुलेंस भेजा गया होता।

-----------------------

बस्ती में पहली बार पहुंचे प्रशासनिक अधिकारी

बस्ती में सुबह अचानक गाड़ियों की आवाज सुन लोग आशंकित हो गए। उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि ये गाड़ियां यहां क्यों आई हैं। एसडीएम व स्वास्थ्य विभाग के लोगों ने जब उनका हालचाल पूछा तो उन्हें राहत मिली। बस्ती के राम प्रसाद, हीरावती, चंपा, सोआ लाल, मुन्ना लाल, रजोले आदि ने बताया कि इस बस्ती में पहली बार साहब लोग आए थे। यहां तो अभी तक कोई साहब आते ही नहीं हैं तो हम लोगों का दुख-दर्द क्या जानें। वे कहने लगे कि यहां तो समस्या पूछने वाला कोई नहीं आता। हमारे पास जगह- जमीन भी ज्यादा नहीं है। सत्तु को आवास तो मिला है, लेकिन अंत्योदय कार्ड न बनने का मलाल है। कहा कि हम लोगो को लाल कार्ड नहीं मिला है।

chat bot
आपका साथी