बिक्सी माइनर में उगे झाड़-झंखाड़ व जर्जर एक्वाडक्ट

जागरण संवाददाता जमालपुर (मीरजापुर) क्षेत्र के हसौली गांव के पास बिक्सी माइनर में झाड़-झ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:39 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:39 PM (IST)
बिक्सी माइनर में उगे झाड़-झंखाड़ व जर्जर एक्वाडक्ट
बिक्सी माइनर में उगे झाड़-झंखाड़ व जर्जर एक्वाडक्ट

जागरण संवाददाता, जमालपुर (मीरजापुर) : क्षेत्र के हसौली गांव के पास बिक्सी माइनर में झाड़-झंखाड़ उग जाने से टेल के गांवों तक माइनर का पानी न पहुंचने से अन्नदाताओं को फसल सिचाई में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि सोमवार की शाम हुई बरसात से किसानों को राहत मिली, लेकिन आगे सिचाई की चिता सता रही है। अहरौरा डैम के हुसैनपुर बीयर से बिक्सी माइनर का संचालन किया जाता है। सिचाई विभाग की लापरवाही से इस सीजन में माइनर का पानी टेल के गांवों तक नहीं पहुंचा, जिससे किसानों को सिचांई समस्या से जुझना पड़ा। सफाई न होने से माइनर झंखाड़ की बहुलता हो गई है। करजी गांव के पास चिलबिला नाले पर बिक्सी माइनर पर बना एक्वाडक्ट भी तीन साल से जर्जर दशा में पहुंच गया है, जिससे पानी नाले में गिरकर बर्बाद हो रहा है।

क्या कहते है किसान---

सिचाई विभाग के ध्यान न देने से माइनर में बड़े-बड़े घास उग गए है, जो परेशानी का कारण बना हुआ है। माइनर की सफाई हर मौसम में कराया जाए। इससे खेतों को समय पर पानी मिल सके।

मनोज दुबे, हसौली। करजी गांव के पास चिलबिला नाले के ऊपर बना एक्वाडक्ट जर्जर हो गया है, जिससे पानी गिर कर खराब हो जाता है। जर्जर एक्वाडक्ट के स्थान पर नया एक्वाडक्ट बनाया जाए, जिससे पानी बर्बाद न हो।

गोपाल सिंह, ओड़ी।

बिक्सी माइनर पर बियरही गांव से करजी गांव तक मानक के विपरीत लगे बड़े-बड़े सिचाई कुलावे को हटाकर मानक के अनुसार कुलावा लगाया जाए। इससे किसानों को काफी हद तक फायदा होगा।

भगवान दास पांडेय, करजी।

नहर की साफ-सफाई के लिए हर वर्ष बजट आता है, लेकिन विभाग की ओर से सफाई न कराए जाने से अन्नदाताओं को फसलों की सिचाई में परेशानी झेलनी पड़ती है।

राकेश कुमार, हसौली।

वर्शन

नवंबर माह में नहर सफाई का अभियान चलाकर माइनर की साफ-सफाई कराया जाएगा। इससे किसानों को सिचाई में समस्या न हो।

अश्वनी कुमार यादव, अवर अभियंता सिचाई विभाग।

chat bot
आपका साथी