बच्चों के लिए 21 से नहीं खुलेंगे स्कूल, वर्चुअल क्लासेस

जागरण संवाददाता मीरजापुर आगामी 21 सितंबर से बच्चों के लिए स्कूलों के खुलने को लेकर अभिभ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 10:31 PM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 11:07 PM (IST)
बच्चों के लिए 21 से नहीं खुलेंगे स्कूल, वर्चुअल क्लासेस
बच्चों के लिए 21 से नहीं खुलेंगे स्कूल, वर्चुअल क्लासेस

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : आगामी 21 सितंबर से बच्चों के लिए स्कूलों के खुलने को लेकर अभिभावकों में संशय बना हुआ है। हांलाकि जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि मीरजापुर जनपद के स्कूलों में आगामी 21 सितंबर से बच्चों के लिए कक्षाओं का संचालन अभी संभव नहीं होगा। जिन बच्चों को पढ़ाई में किसी प्रकार की समस्या है तो अपने स्कूल में प्रधानाचार्य व संबंधित शिक्षक से संपर्क करके समस्या का समाधान कर सकते हैं, लेकिन बच्चों को ज्यादा समय स्कूल में नहीं रोका जाएगा।

कोविड 19 महामारी के चलते बीते मार्च माह से ही स्कूल बंद चल रहे हैं। ऐसे में बच्चों खासकर बोर्ड परीक्षा के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई खासी प्रभावित हो रही है। माध्यमिक स्कूलों के बच्चे टेलीविजन से ई ज्ञान गंगा के माध्यम से पढ़ाई कर रहे हैं तो कुछ बच्चे जूम एप से। अधिकतर माध्यमिक विद्यालय वर्चुअल हो गए हैं। प्रभावी नियंत्रण व निगरानी के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक ने कंट्रोल रूम बनाया है। कक्षा 9 से 12 तक के लिए दूरदर्शन उत्तर प्रदेश व स्वयं प्रभा चैनल पर सोमवार से शुक्रवार तक प्रसारण किया जा रहा है। साथ ही हर शनिवार को महत्वपूर्ण विषयों की वीडियो एक बार दोबारा जारी किया जाता है। स्कूल शिक्षकों के लिए खुला हुआ है, आगामी 21 सितंबर से बच्चों के आने की संभावना थी, लेकिन कोई आदेश नहीं आया है। आदेश आने के बाद ही कार्य किया जाएगा।

- डा. संजय मिश्रा, प्रधानाचार्य, श्रीमाता प्रसाद माता भीख इंटर कालेज।

-----------

वर्तमान समय में स्कूल खोलने को लेकर कोई दिशा निर्देश नहीं मिला है। बच्चों का ऑनलाइन कक्षा संचालन किया जा रहा है।

- राजेश सिंह, एसएन पब्लिक स्कूल, मुसफ्फरगंज।

------------

बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए ई ज्ञान गंगा के माध्यम से कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। अभी सितंबर माह तक स्कूल खुलने के आसार नहीं है।

- महेंद्र सोनकर, प्रधानाचार्य, राजकीय इंटर कालेज।

-------------

सीबीएसई बोर्ड से बच्चों के लिए स्कूल खोलने को लेकर कोई दिशा निर्देश अभी नहीं आया है। आगामी 22 से 30 सितंबर तक कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी। लायंस स्कूल में केंद्र होने के कारण विद्यालय को सैनिटाइज कराया गया है।

- डा. एनके पांडेय, प्रधानाचार्य, लायंस स्कूल।

-------------

बोले अभिभावक

नितिन अग्रवाल का कहना है कि बच्चों के लिए स्कूल खोलने से पूर्व सुरक्षा के सभी पहलुओं पर सरकार को ध्यान देना चाहिए। बंटी का मानना है कि पढ़ाई को देखते हुए यह जरूरी भी है, लेकिन बच्चों की सेहत को भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। अनिल अग्रवाल कहते हैं कि स्कूल खोलने से पढ़ाई में सुधार होगा। गोपालजी का कहना है कि खोलने के पूर्व सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जाने चाहिए।

chat bot
आपका साथी