प्रदेश में खुलेंगे पीपीपी मॉडल अस्पताल

जासं, कछवां (मीरजापुर): प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ ¨सह ने कहा है कि प्रदेश में प्राइवेट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Apr 2018 07:59 PM (IST) Updated:Thu, 26 Apr 2018 07:59 PM (IST)
प्रदेश में खुलेंगे पीपीपी मॉडल अस्पताल
प्रदेश में खुलेंगे पीपीपी मॉडल अस्पताल

जासं, कछवां (मीरजापुर): प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ ¨सह ने कहा है कि प्रदेश में प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप माडल पर अस्पताल खोले जाएंगे। वे क्षेत्र के बरैनी गांव में बालेश्वर ¨सह के आवास पर गुरूवार को दोपहर दैनिक जागरण से वार्ता कर रहे थे।

उन्होंने अस्पतालों की बिगड़ी व्यवस्था का ठीकरा सपा- बसपा के सिर पर फोड़ा। कहा अब अस्पतालों में सुधार हो रहा है। गरीबों के लिये बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसके लिये सरकार बेसिक माडल बनाने जा रही है। इसमें सभी जिला अस्पतालों में एनेस्थीसिया, कार्डियो, आर्थो समेत एक सर्जन डाक्टरों की तैनाती की जाएगी। इसके लिए कैबिनेट में फ़ाइल भेज दी गई है।

नई व्यवस्था में स्पेशलिस्ट की कमी को पूरा किया जाएगा। पहले चरण में प्रदेश के लिए 175 जिला अस्पतालों में डाक्टरों को दो साल के कांट्रैक्ट पर रखा जायेगा। दूसरे चरण में छोटे शहरों, नगर पालिका और पंचायतों, जहां लगभग चार पांच सौ की ओपीडी होती है, वहां डाक्टरों को भेजेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लंदन में आयुष्मान भारत योजना की चर्चा की थी। जिसमें गरीबों का पांच लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज होगा। इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में प्राईवेट पब्लिक पार्टनरशिप माडल अस्पताल खोले जाऐंगे।

जिले में गाड़ियों की संबद्धता में व्यापक गोलमाल के सवाल पर मंत्री ने मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर एस के उपाध्याय को कड़ी फटकार लगाई, कहा यह मामला कोर्ट में पहुंच गया है। इसके बाद मंत्री सीएमओ से कछवां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर तैनात चालक मनीष पाठक के खिलाफ मिल रही शिकायत के बाबत पूछ बैठे। कहा उसके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं हुई तो सीएमओ बगलें झांकने लगे। मंत्री ने सीएसओ को जमकर फटकारा। सीएमओ से आरोपी चालक को तत्काल हटाने को कहा। स्वास्थ्य मंत्री बुधवार को बरैनी गांव में विनय ¨सह के पुत्र अभिषेक ¨सह के तिलक समारोह में नहीं पहुंच पाने के कारण अगले दिन गुरूवार को पहुंचे थे। इस मौके पर अनिल ¨सह, शोक ¨सह , संजय श्रीवास्तव, राजू राय, डाक्टर सीबी पटेल, चेयरमैन पनधारी कुमार यादव, हरिमोहन ¨सह आदि लोग रहे ।

chat bot
आपका साथी