पुलिस ने तस्करों को सौंपा पशु प्रभारी निरीक्षक पर हुई कार्रवाई

आईजी जोन वाराणसी बृजभूषण के निर्देश पर डीआईजी विध्याचल परिक्षेत्र पीयूष श्रीवास्तव ने पशु तस्करी के पशुओं को बरामद कर उसे कांजी हाउस या ग्रामीणों को न सौंपकर चंदौली के ही पशु तस्करों को सौंपने के आरोप में अदलहाट के प्रभारी निरीक्षक समेत दो पुलिस कर्मियों पर विभागीय कार्रवाई किया है। इसके साथ ही चंदौली के सात पशु तस्करों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनयम के तहत मुकदमा दर्ज कराकर चार को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Oct 2019 08:51 PM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 06:19 AM (IST)
पुलिस ने तस्करों को सौंपा पशु प्रभारी निरीक्षक पर हुई कार्रवाई
पुलिस ने तस्करों को सौंपा पशु प्रभारी निरीक्षक पर हुई कार्रवाई

जागरण संवाददाता ,मीरजापुर : आइजी जोन वाराणसी बृजभूषण के निर्देश पर डीआइजी विध्याचल परिक्षेत्र पीयूष श्रीवास्तव ने पशु तस्करी के पशुओं को बरामद कर उसे कांजी हाउस या ग्रामीणों को न सौंपकर चंदौली के ही पशु तस्करों को सौंपने के आरोप में अदलहाट के प्रभारी निरीक्षक समेत दो पुलिस कर्मियों पर विभागीय कार्रवाई किया है। साथ ही चंदौली के सात पशु तस्करों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनयम के तहत मुकदमा दर्ज कराकर चार आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

नौ अगस्त 2019 को अदलहाट पुलिस ने एक कंटेनर से 20 पशुओं को बरामद किया था। चालक को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेज दिया था। जबकि बरामद पशुओं को किसी कांजी हाउस या ग्रामीणों को सौंपने की बजाय चंदौली जनपद के सात लोगों को पशुओं को सौंप दिया था। जिसमें तीन की इलाज के दौरान मौत हो गई जबकि 17 पशुओं को उन लोगों ने बेच दिया था। इसकी जानकारी होने पर एक व्यक्ति ने आइजी जोन वाराणसी बृजभूषण से पूरे मामले की शिकायत करते हुए आरोप लगाते हुए बताया कि अदलहाट प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार वर्मा व उपनिरीक्षक राजेश कुमार चौबे पशु तस्करों के साथ मिलकर तस्करी में पकड़े गए पशुओं को तस्करों कौ सौंपकर उनके साथ मिलकर बेचवाने का काम कर रहे हैं। मामले को गंभीरता से लेते हुए आइजी जोन वाराणसी ने पुलिस अधीक्षक चंदौली को निर्देशित किया कि जिन लोगों ने पशुओं को बेचा है उनका नाम पता नोट कर उनके खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराए। साथ ही डीआइजी विध्याचल परिक्षेत्र पीयूष श्रीवास्तव को अदलहाट प्रभारी निरीक्षक व उपनिरीक्षक की भूमिका की जांच कराकर दोषी पाए जाने पर उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई का निर्देश दिया। सीओ आपरेशन से कराई गई जांच

डीआइजी के निर्देश पर इसकी जांच सीओ आपरेशन से कराई गई तो प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार वर्मा व उपिनिरीक्षक राजेश कुमार चौबे दोषी पाए गए। उधर चंदौली पुलिस ने सात पशु तस्करों मुन्नीलाल, परदेशी, शुडडू, विकास, सोनू, शुभम निवासी रामपुर, बबुरी, चंदौली पर मुकदमा पंजीकृत कराते हुए विकास, सोनू, परदेशी व मुन्नी को गिरफ्तार जेल भेज दिया है। जबकि अदलहाट प्रभारी निरीक्षक व उपनिरीक्षक के खिलाफ विभागीय कार्रवाई किया जा रहा है। वर्जन

तस्करी के बरामद पशुओं को चंदौली के पशु तस्करों सौंपने के आरोप में अदलहाट प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार वर्मा और उपनिरीक्षक राजेश कुमार चौबे के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की गई है। इसके साथ ही सात पशु तस्करों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा गया है।

--पीयूष श्रीवास्तव डीआइजी विध्याचल परिक्षेत्र।

chat bot
आपका साथी