top menutop menutop menu

पौधारोपण संग सुरक्षा व सिचाई बहुत जरुरी : नोडल अधिकारी

जागरण संवाददाता, लालगंज (मीरजापुर) : जिले के नोडल अधिकारी पर्यटन एवं संस्कृति सचिव रविकुमार एनजी ने रविवार को स्थानीय रेंज के राजापुर गांव में स्थित करनपुर कंपार्टमेंट में लगने वाले 20 हेक्टेयर क्षेत्रफल में 22 हजार पौधों का रोपण का शुभारंभ करते हुए महुआ का पौधा रोपण किया।

उन्होंने पौध की सुरक्षा के लिए मौजूद वन विभाग के उच्चाधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए पौधों को सिचाई के लिए नाले में एक चेकडैम बनाने पर जोर दिया। मौके पर मौजूद मुख्य विकास अधिकारी से चेकडैम से बनवाने और पौधों के सिचाई के बारे में आवश्यक निर्देश दिए। जिलाधिकारी व सीडीओ ने भी पौधा रोपण कर सघन वन तैयार करने पर जोर दिया।

नोडल अधिकारी रविकुमार एनजी ने पौधारोपण करने के बाद पौधों के रख रखाव पर विस्तृत चर्चा किया। जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने पाकर के पौधे का पौधरोपण किए। वह वन विभाग अधिकारियों से राजापुर में लगने वाले पौधों का विवरण सुने। जिसकी जानकारी क्षेत्रीय वनाअधिकारी ने दिया। मुख्य विकास अधिकारी ने पौधरोपण करने के बाद नोडल अधिकारी से मिलकर के उनके आवश्यक निर्देश के आधार पर पौधों के सिचाई के लिए चेकडैम का प्रोजेक्ट बनाकर क्रियान्यवयन वन विभाग के सहयोग से करने की बात की। जिले के प्रभारी पदाधिकारी राकेश चौधरी ने नोडल अधिकारी को बताया कि चेक डैम बनाने के लिए एनओसी की समस्या आपस में बैठकर के दूर कर ली जाएगी जिससे चेक डैम बनाने का रास्ता साफ हो जाएगा। कार्यक्रम में विशेष सचिव सूचना सुरेंद्र प्रताप सिंह, एसडीएम जंग बहादुर यादव, डीसी मनरेगा मोहम्मद नफीस, सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, रेंजर पीके सिंह, वीरेंद्र यादव आदि रहे।

-----------------

विधायक व अनुसूचित जनजाति के उपाध्यक्ष ने किया पौधारोपण

हलिया : हलिया वन रेंज के बसकुड़िया में वन महोत्सव के तहत छानबे विधायक राहुल प्रकाश कोल व एससी एसटी आयोग के उपाध्यक्ष मनीराम कोल ने पीपल और पाकर का पौधारोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसी प्रकार बीडीओ नंदलाल कुमार ने पशु आश्रय स्थल महोगढी में पीपल का पौधरोपण किया। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा.अभिषेक जायसवाल, ड्रमंडगंज रेंज के राजपुर में वनक्षेत्राधिकारी अजय सिंह के निर्देश पर वन दरोगा परमसुख मिश्र ने पौधारोपण का कार्य कराया। ग्राम प्रधान गलरा अरुण मिश्र ने पशु आश्रय स्थल पर व देवहट लवकुश केशरी ने भी पौधारोपण किया।

------------

पौधारोपण के साथ वन महोत्सव का शुभारंभ

पटेहरा : विकास खंड के पटेहरा सिरसी रेंज अंतर्गत आषाढ़ी और भरेठा में गरीबों का मसीहा माना जाने वाला महुआ जिसे देशी किसमिस भी लोग आम भाषा में बोल जाते है। उस पौध को लगा कर छानबे विधायक राहुल प्रकाश कोल ने वन महोत्सव का शुभारंभ कर बताया कि पिछले वर्ष जहां 22 करोड़ पौध लगाए गए थे। ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि राजेश कुमार सिंह पटेल राजू के साथ बीडीओ दिनेश कुमार मिश्र ब्लाक परिसर में अशोक का पौधा लगा कर वन महोत्सव की शुभारंभ कर लक्ष्य 144 हजार 50 ग्राम पंचायतों में हक के अनुसार पूर्ण कराए।

-------------

पौधारोपण कर लोगों को दिए पर्यावरण के संदेश

राजगढ़ : विकास खंड के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में ग्राम प्रधानों समाजसेवियों ने पौधारोपण किया। खोराडीह के ग्राम प्रधान रामेश्वर सिंह, धनसिरिया के ग्राम प्रधान अखिलेश्वर सिंह, खटखरिया के संतोष मौर्य, तालर के राजकुमार सिंह, कोनभरुहवां के ग्राम प्रधान वंदना द्विवेदी एवं पिटू द्विवेदी ने संयुक्त रूप पौधारोपड़ किए। लुसा ग्राम प्रधान एवं प्रधान संघ के अध्यक्ष जय प्रकाश सिंह, जौगढ़ के राम उजागीर यादव, लहौरा के ग्राम प्रधान राकेश कुमार सिंह ने भी पौधारोपण किया। सपा नेता शैलेश सिंह पटेल जिला पंचायत सदस्य एवं कमलेश पाठक ने भी फलदार पौधो का रोपड़ किया। बीडीओ राजगढ़ रामचंद्र राम ने भी अपने कर्मचारियों के साथ ब्लाक परिसर में पौधारोपण किया।

--------------

पौधारोपण के लिए किया जागरूक

श्रीनिवासधाम : छानबे क्षेत्र में वन महोत्सव के अवसर पर कई जगहों पर ग्राम प्रधानों व अन्य लोगों द्वारा पौधारोपण किया गया और जनमानस में एक अच्छा संदेश भेजा गया। जिला पंचायत सदस्य सुरेश कुमार बिद के साथ मिलकर सड़क के किनारे, तालाब के पास, स्कूल के पास आदि जगहों पर 3000 से अधिक पेड़ों को लगवाने का प्रयास किया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.