स्वास्थ्य केंद्रों में जरूरी दवाएं नहीं, मरीज संकट में

जागरण संवाददाता गैपुरा (मीरजापुर) छानबे विकास खंड अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विजयपुर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 06:52 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 06:52 PM (IST)
स्वास्थ्य केंद्रों में जरूरी दवाएं नहीं, मरीज संकट में
स्वास्थ्य केंद्रों में जरूरी दवाएं नहीं, मरीज संकट में

जागरण संवाददाता, गैपुरा (मीरजापुर) : छानबे विकास खंड अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विजयपुर सहित अन्य उपकेंद्रों पर दवाओं के अभाव के चलते मरीजों का समुचित इलाज नहीं हो पा रहा है।

इससे मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र के लोगों ने जिला प्रशासन व मुख्य चिकित्साधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराते हुए समुचित दवाओं की उपलब्धता कराने की मांग की है। इससे कोरोना काल में किसी मरीज को परेशानी न झेलनी पड़ी।

क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिरौरा, विजयपुर, बिहसडा, अकोढी तथा नर्रोईया में दवाओ का पूर्ण रूप से अभाव बना हुआ है। इन केंद्रों पर पैरासिटामोल, और एंटीबायोटिक दवाएं नहीं है। केवल आइ ब्रूफेन टैबलेट व कैल्शियम ही उपलब्ध होने के कारण मरीजों का समुचित इलाज नहीं हो पा रहा है। जबकि इस समय कोरोना काल में सर्दी, खांसी और बुखार के मरीज लगभग प्रत्येक घरों में है। स्वास्थ्य कर्मियों का कहना है कि पैरासिटामोल की कई बार मांग की जा चुकी है, लेकिन आपूर्ति न होने से हम लोग भी परेशान है। क्षेत्रीय लोगों ने जिला प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए आवश्यक दवाओं के आपूर्ति की मांग की है।

प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जीवन रक्षक औषधियों के संकट के कारण मरीजों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यह संकट और गहराने के आसार हैं।

वर्जन

जरूरी दवाओं का अभाव लगभग महीनों से नहीं है। दवाओं के लिए जिले का पत्र लिखा गया है।

डा. विनोद कुमार भारतीया, प्रभारी पीएचसी विजयपुर।

chat bot
आपका साथी