योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों का कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन

सिटी ब्लाक के भरुहना बड़ी बारीपुर ग्राम पंचायत की महिलाओं ने सोमवार को जिलाधिकारी कार्यालय में प्रदर्शन किया। महिलाओं ने बताया कि सरकार की उज्जवला योजना शौचाचल व आवास योजना का लाभ उन्हें नहीं दिया जा रहा है। स्थानीय ग्राम प्रधान पर आरोप लगाते हुए महिलाओं ने कहा कि लोगों ने पैसा लेकर अपात्रों को शौचालय व आवास दिए जा रहे जबकि दूसरों के घरों में बर्तन मांजकर गुजारा करने वालों को सुविधाएं नहीं मिल रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Oct 2019 06:23 PM (IST) Updated:Mon, 21 Oct 2019 10:49 PM (IST)
योजनाओं के लाभ से वंचित  लोगों का कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन
योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों का कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : सिटी ब्लाक के भरुहना बड़ी बारीपुर ग्राम पंचायत की महिलाओं ने सोमवार को जिलाधिकारी कार्यालय में प्रदर्शन किया। महिलाओं ने बताया कि सरकार की उज्जवला योजना, शौचाचल व आवास योजना का लाभ उन्हें नहीं दिया जा रहा है। स्थानीय ग्राम प्रधान पर आरोप लगाते हुए महिलाओं ने कहा कि लोगों ने पैसा लेकर अपात्रों को शौचालय व आवास दिए जा रहे जबकि दूसरों के घरों में बर्तन मांजकर गुजारा करने वालों को सुविधाएं नहीं मिल रही हैं।

बड़ी बारीपुर गांव निवासी बिदन देवी व अमरावती ने बताया कि ग्राम पंचायत में कोई विकास कार्य नहीं कराया गया है। गांव में नाली, खडंजा, चकरोड, पोखरा निर्माण में भारी अनियमितता बरती गई। आरोप लगाया कि शौचालय व आवास का लाभ उन लोगों को दिया गया जिन्होंने ग्राम प्रधान को रिश्वत दी। जबकि गरीब व पात्र लोगों को हर सरकारी सुविधा से वंचित रखा गया। महिलाओं ने बताया कि लाभार्थियों की जांच कराकर ग्राम प्रधान व संबंधित विभागीय अधिकारियों पर कार्रवाई की जानी चाहिए। दिव्यांग महिला ने बताया कि वह दूसरों के घर में बर्तन मांजकर जिदगी का गुजारा कर रही है लेकिन ग्राम प्रधान द्वारा एक शौचालय तक नहीं दिया गया और शिकायत पर यह कहा जाता है कि पात्रता सूची में नाम ही नहीं है। जबकि ऐसे लोगों के शौचालय बनवाए गए जिनके पास पहले से ही आवास व शौचालय की सुविधा उपलब्ध है। ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट में विरोध प्रदर्शन कर जांच व कार्रवाई की मांग की है। इस दौरान अमन, अनिता, संजू, दुलारी, आशा देवी, पूजा सहित दर्जनों महिलाएं रहीं।

chat bot
आपका साथी