पेंशनरों को बैंक जाने की झंझट से मिली निजात

जागरण संवाददाता मीरजापुर अब पेंशनरों को जीवित प्रमाण-पत्र जमा करने के लिए कोषागार या ब

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 08:14 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 11:25 PM (IST)
पेंशनरों को बैंक जाने की झंझट से मिली निजात
पेंशनरों को बैंक जाने की झंझट से मिली निजात

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : अब पेंशनरों को जीवित प्रमाण-पत्र जमा करने के लिए कोषागार या बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी। डाक विभाग ने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने वाले पेंशनरों की राह आसान कर दी है। अगर उनका खाता इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में है तो वे अपने नजदीकी डाकघर जाकर बायोमेट्रिक मशीन पर अंगूठे का निशान दे सकते हैं। यह संबंधित बैंक को प्राप्त हो जाएगा और उनकी पेंशन बिना रुकावट मिलती रहेगी। यही नहीं घर बैठे डाकिया के माध्यम से बायोमेट्रिक डिवाइस के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट भी जारी करवा सकते हैं। इसके लिए 70 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है।

डाक अधीक्षक आलोक कुमार ने बताया कि अब तक 322 पेंशनधारकों का घर बैठे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनाया जा चुका है। दरअसल, सरकारी या निजी सेवा के पेंशनरों को प्रत्येक वर्ष नवंबर में संबंधित बैंकों में में जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है। उसके बाद ही पेंशन का भुगतान होता है। बढ़ती उम्र के कारण उन्हें इसमें काफी परेशानी होती है लेकिन डाक विभाग ने पेंशनरों को बैंक जाने की झंझट से निजात दिला दी है। अब वे मात्र बायोमेट्रिक मशीन पर अंगूठे का निशान देकर पेंशन के हकदार बने रहेंगे। ----------- अदलपुरा में सुरक्षा के प्रति महिलाओं को किया जागरूक

जागरण संवाददाता, सीखड़ : मिशन शक्ति के तहत शीतलाधाम अदलपुरा में प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार सिंह ने महिलाओं को जागरूक किया और सुरक्षा संबंधी जानकारी दी। कहा कि महिलाओं की सुरक्षा व सम्मान सरकार की प्राथमिकता है। किसी तरह की परेशानी होने पर हेल्पलाइन नंबर पर तत्काल सूचित करें। इस दौरान चौकी प्रभारी आरएस शर्मा भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी