सीएचसी राजगढ़ में जांच के नाम पर मरीजों का शोषण

राजगढ़ स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का हाल बेहाल हो चुकी है। जांच के नाम पर मरीजों का शोषण होता है। अस्पताल में केवल निशुल्क जांच मलेरिया की होती है लेकिन अन्य जांच मलेरिया टाइफाइड हीमोग्लोबिन इएसआर फाइलेरिया एचआइवी बलगम आदि जांच की सुविधा होने के बाद भी चिकित्सक द्वारा बाहर से लिखा जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Oct 2019 08:58 PM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 10:52 PM (IST)
सीएचसी राजगढ़ में जांच  के नाम पर मरीजों का शोषण
सीएचसी राजगढ़ में जांच के नाम पर मरीजों का शोषण

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : राजगढ़ स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का हाल बेहाल हो चुकी है। जांच के नाम पर मरीजों का शोषण होता है। अस्पताल में केवल निशुल्क जांच मलेरिया की होती है लेकिन अन्य जांच मलेरिया, टाइफाइड, हीमोग्लोबिन, इएसआर, फाइलेरिया, एचआइवी, बलगम आदि जांच की सुविधा होने के बाद भी चिकित्सक द्वारा बाहर से लिखा जा रहा है। यह आरोप मरीजों के अलावा ग्रामीणों ने लगाते हुए बताया कि समय से चिकित्सक भी नहीं आते है। जिसके कारण समय व आर्थिक का नुकसान उठाना पड़ रहा है। बाहर जांच के नाम निजी पैथालाजी केंद्रों द्वारा मनमाना दाम वसूला जाता है। जिससे गरीब तबके मरीज जांच नहीं करा पाते है।

तीस बेड वाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया है। यहां पर आठ चिकित्सक के स्थान पर मात्र चार डाक्टर नियुक्त हैं। सीएचसी में एक भी महिला डॉक्टर के न होने के कारण महिला मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। एक आयुष चिकित्सक की नियुक्ति है। राजगढ़ ब्लाक की आबादी लगभग 2.40 लाख के आसपास है। शासन ने लाखों रुपये खर्च करके चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कराया है लेकिन शासन द्वारा मिलने वाली सुविधा नहीं मिलती है। क्षेत्र के रोहित, आशीष, आर्यन, विनोद कुमार, धर्मेंद्र कुमार, संदीप, सुभाष, सत्येंद्र कुमार, मनोज भारती एवं महेंद्र प्रताप सिंह ने आरोप लगाते हुए बताया दंत टेक्नीशियन अपने कमरे में न बैठ कर डॉक्टर बनकर खुद इलाज कर रहीं है। सीएचसी कर्मियों व चिकित्सकों द्वारा मरीजों को बाहर रेफर तथा जांच के नाम पर भी खिलवाड़ किया जाता है। ऐसे लापरवाह बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाने की मांग की है। ----वर्जन

जानकारी नहीं है अगर बाहर से जांच लिखा जाता है तो जांच कराई जाएगी और संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

डा. डीके सिंह, प्रभारी चिकित्सा राजगढ़।

chat bot
आपका साथी