मंडलीय चिकित्सालय की ओपीडी बंद, भटके मरीज

जागरण संवाददाता मीरजापुर मंडलीय चिकित्सालय में शनिवार से ओपीडी की सेवा बंद होने पर मर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 05:21 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 05:21 PM (IST)
मंडलीय चिकित्सालय की 
ओपीडी बंद, भटके मरीज
मंडलीय चिकित्सालय की ओपीडी बंद, भटके मरीज

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : मंडलीय चिकित्सालय में शनिवार से ओपीडी की सेवा बंद होने पर मरीजों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। चिकित्सालय आए हजारों मरीज बगैर चिकित्सक को दिखाए ही वापस लौट गए। पूछने पर अस्पताल कर्मियों ने बताया कि शासन ने ओपीडी बंद करने के निर्देश दिए हैं जिससे कोरोना पर लगाम लगाया जा सके। मरीजों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन की ओर से डाक्टरों के एक नंबर जारी किए गए हैं। अपने रोग से संबंधित डाक्टर को फोन कर उन्हें अपनी बीमारी के बारे में बताएं। चिकित्सक इलाज करने की जो सलाह देते हैं, वही करें। फिर भी सुधार न हो तो चिकित्सालय आएं।

कोरोना के संक्रमण का चेन तोड़ने के लिए मंडलीय चिकित्सालय में चलने वाली ओपीडी की सुविधा ठप कर दी गई है। अब ओपीडी में किसी मरीज को नहीं देखा जाएगा। केवल इमरजेंसी सेवा चालू रहेगी। यह निर्णय सरकार ने अस्पतालों में आए दिन लगने वाली भीड़ को कम करने के लिए दिया है। साथ ही चिकित्सकों को भी संक्रमण से बचाने का प्रयास किया जिससे उनका इस्तेमाल बाद में कहीं जरूरत पड़ने पर किया जा सके। किसी की तबीयत खराब होती है तो समस्त रोगों के चिकित्सकों के नंबर पर फोन उनसे संपर्क करें। अपनी बीमारी के बारे में बताएं। चिकित्सक जो सलाह देते हैं, उसका पालन करें। फिर भी तबीयत ठीक नहीं होती है तो अस्पताल आएं। इमजेंसी के चिकित्सकों को दिखाएं। उनको भर्ती करने की जरूरत होगी तो भर्ती करेंगे नहीं होगी तो दवा देकर छोड़ देंगे। ऐसा करने से कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। प्रतिदिन इलाज कराने मंडलीय चिकित्सालय में आ रहे 2000 मरीज मंडलीय चिकित्सालय में प्रतिदिन 1500 से 2000 मरीज अपना इलाज कराने आते हैं। इसमें मीरजापुर के अलावा सोनभद्र और भदोही तथा मध्य प्रदेश के लोग शामिल रहते हैं। इसके चलते प्रत्येक ओपीडी कक्ष में 100 से 200 मरीजों की भीड़ गलती है। इसमें सबसे अधिक फिजिशियन, चर्मरोग, आंख और सर्जन के डाक्टर शामिल है। इसके अलावा हडडी रोग, और बाल रोग विशेषज्ञ के यहां भी मरीजों की लाइन लगी रहती है। बंद नहीं की गई भर्ती प्रक्रिया

मंडलीय चिकित्सालय में केवल ओपीडी की सेवा बंद की गई है। बाकी सारी सेवाएं चालू रहेंगी। इमरजेंसी में डाक्टर मरीजों को देखने और भर्ती करने का काम करेंगे।

लालगंज निवासी अशोक कुमार ने बताया कि कई दिनों से पेट में दर्द हो रहा है। लालगंज सीएचसी के डाक्टरों को दिखाया तो बताया मंडलीय चिकित्सालय के सर्जन को दिखाए। पेट में पथरी होने की आशंका है। शनिवार को मंडलीय चिकित्सालय के डाक्टरों को दिखाने आया तो पता चला कि ओपीडी सेवा बंद कर दी गइ है। मड़िहान निवासी सीता ने बताया कि मेरे बच्चेदानी में दिक्कत थी। इसलिए डाक्टर को दिखाने आई थी लेकिन ओपीडी सेवा बंद होने से डाक्टर को नहीं दिखा पाई। इमरजेंसी के डाक्टर ने किसी का नंबर किया है। उनको जाकर दिखाएंगी। वर्जन

सरकार के निर्देश पर अस्पताल की ओपीडी सेवा बंद की गई है। मरीजों की सुविधा के लिए डाक्टरों के नंबर जारी किए गए हैं। उसी पर संपर्क करके अपने बीमारी के बारे में बताकर दवा ले लें।

डा. कमल कुमार, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक मंडलीय चिकित्सालय

chat bot
आपका साथी