आयुष्मान भारत योजना में एक और अस्पताल शामिल

स्वास्थ्य विभाग गांव स्तर पर आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने के लिए अभियान शुरू है। यह अभियान उन इलाकों में प्रमुखता से चल रहा है। जहां किसी भी लाभार्थी को गोल्डन कार्ड नहीं बना है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 06:20 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 06:20 PM (IST)
आयुष्मान भारत योजना में 
एक और अस्पताल शामिल
आयुष्मान भारत योजना में एक और अस्पताल शामिल

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : स्वास्थ्य विभाग गांव स्तर पर आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने के लिए अभियान शुरू है। यह अभियान उन इलाकों में प्रमुखता से चल रहा है। जहां किसी भी लाभार्थी का गोल्डन कार्ड नहीं बना है।

गांव स्तर पर योजना के तहत शत प्रतिशत लाभार्थियों का सत्यापन और गोल्डन कार्ड बनाने का कार्य शुरू किया गया है। यह अभियान 31 मार्च 2020 तक चलेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा राजगढ़ ब्लाक स्थित विश्वास सर्जिकल हास्पिटल को आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने का निर्णय लिया है। हास्पिटल में आयुस्मान भारत योजना की सारी सुविधाओं को दिया जाएगा। इसके अलावा 31 मार्च तक गोल्डन कार्ड बनाने का भी कार्य किया जाएगा। जिससे राजगढ़ ब्लाक के ग्रामीण अंचल के रहने वाले लोगों को काफी सुविधा हो गई है। 31 मार्च तक सभी लाभार्थी परिवारों से कम से कम एक सदस्य का गोल्डन कार्ड बनाने का निर्देश जारी किया गया है। इसके लिए जनपद में नौ सरकारी अस्पतालों व 18 निजी अस्पताल संबंद्ध थे। इस हास्पिटल के शामिल हो जाने से जिले में निजी अस्पतालों की संख्या में एक की बढ़ोत्तरी हो गई है। जिससे निजी अस्पतालों की संख्या अब 19 हो गई है जो इस योजना में मजबूती लाने में मददगार साबित होगी। इस अभियान में जनपद के 2043 आशाओं को लगाया गया है जो घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करने क कार्य करेंगी।

chat bot
आपका साथी