अंतिम सोमवार को हर-हर बम-बम से गूंजते रहे शिवालय

सावन के अंतिम सोमवार को नगर से लेकर गांव तक के शिवालयों में

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Aug 2021 04:58 PM (IST) Updated:Mon, 16 Aug 2021 06:19 PM (IST)
अंतिम सोमवार को हर-हर बम-बम से गूंजते रहे शिवालय
अंतिम सोमवार को हर-हर बम-बम से गूंजते रहे शिवालय

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : सावन के अंतिम सोमवार को नगर से लेकर गांव तक के शिवालयों में भक्तों की भीड़ रही। भक्तों ने शिवलिग की पूजा-अर्चना करने के साथ ही जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक किया। इस दौरान महिलाओं व युवतियों के अलावा बालिकाओं की भीड़ अत्यधिक रही। सुबह से लेकर देर शाम तक घंटा-घड़ियाल तथा शंख के साथ भक्तों के हर-हर बम-बम के जयकारे से शिवालय गूंजते रहे।

नगर के बरियाघाट स्थित पंचमुखी महादेव, सत्तीरोड स्थित बूढ़ेनाथ बाबा, रैदानी कालोनी स्थित तारकेश्वर महादेव मंदिर के अलावा संगमोहाल स्थित हनुमान मंदिर में के अलावा रेलवे स्टेशन परिसर स्थित शिवमंदिर में भक्तों ने भोर से ही पूजा-अर्चना करने के लिए पहुंचने लगे। शिवलिग पर बेलपत्र, नारियल, धतुरा, फूल-माला, मिष्ठान, दही के साथ दुग्धाभिषेक व जलाभिषेक किया। महिलाओं व कन्याओं ने विधिवत पूजा-अर्चना के साथ भगवान शिव, माता पार्वती व भगवान गणेश की पूजा-अर्चना के साथ भव्य आरती उतारी, साथ ही मन की मुराद पूरी करने की मन्नतें मांगी।

हलिया : क्षेत्र के प्रसिद्ध कोटारनाथ धाम में भगवान शिव, मां पार्वती के दर्शन पूजन के लिए भक्तों की सुबह से ही कतारें लग गई। भक्तों ने अदवा नदी में आस्था की डुबकी लगाने के बाद मंदिर पहुंचकर भगवान शिव तथा मां पार्वती की पूजा-अर्चना कर परिक्रमा की। दर्शन-पूजन के बाद भक्तों ने परिवार संग अदवा नदी किनारे बाटी-चोखा का भी जमकर आनंद उठाया। पुरुष तथा महिला भक्तों की अलग-अलग कतारें लगी रही। बच्चों संग परिवार की महिलाओं ने मेले का लुत्फ उठाया। मंदिर के पुजारी जयराम गिरी ने बताया कि सावन मास के त्रयोदशी तिथि पर हजारों भक्तों ने दर्शन-पूजन किया है। पड़री : शिवलोक मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों की भीड़ जुटने लगी। शिवभक्तों ने भगवान शिव एवं मां पार्वती के दर्शन पूजन कर उनके चरणस्पर्श कर आशीर्वाद लिए। जिगना क्षेत्र के बदेवरानाथ धाम में आसपास के अलावा दूरदराज से भक्त पहुंचकर भगवान शिव की पूजा-अर्चना की।

chat bot
आपका साथी