अष्टकोणीय पुलिस चौकी भवन बन तैयार, हैंडओवर का इंतजार

स्थानीय थाना क्षेत्र के नक्सल प्रभावित इलाके में करीब तीन वर्ष से तैयार अष्टकोणीय भवन पुलिस चौकी मतवार का लोकार्पण नहीं हुआ। आज भी चौकी का संचालन हलिया थाने से ही किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 07:56 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 11:20 PM (IST)
अष्टकोणीय पुलिस चौकी भवन बन तैयार, हैंडओवर का इंतजार
अष्टकोणीय पुलिस चौकी भवन बन तैयार, हैंडओवर का इंतजार

जागरण संवाददाता, हलिया (मीरजापुर) : स्थानीय थाना क्षेत्र के नक्सल प्रभावित इलाके में करीब तीन वर्ष से तैयार अष्टकोणीय भवन पुलिस चौकी मतवार का लोकार्पण नहीं हुआ। आज भी चौकी का संचालन हलिया थाने से ही किया जा रहा है। ऐसे में कोरावल क्षेत्र की जनता को अपनी समस्याओं को लेकर तीस किलोमीटर का चक्कर लगाकर थाने पहुंचना पड़ता है।

हलिया थाना क्षेत्र के सुदूर कोरावल इलाके के लोगों को आसानी से पुलिस मदद मुहैया कराने के लिए शासन ने नक्सल प्रभावित मतवार गांव में वर्षों पूर्व पुलिस चौकी की स्थापना की थी। अपना भवन नहीं होने से चौकी का संचालन हलिया थाने से ही हो रहा था। करीब तीन वर्ष से मतवार पुलिस चौकी का अष्टकोणीय भवन बनकर तैयार है। पुलिस चौकी के लिए चौकी प्रभारी के साथ साथ पुलिस तथा पीएसी की भी अलग से तैनाती की गई है। पुलिस चौकी मतवार मध्यप्रदेश तथा सोनभद्र जिले की सीमा पर स्थित है। आदिवासी बाहुल्य इलाका कोरावल क्षेत्र के नाम से जाना जाता है। अष्टकोणीय भवन का लोकार्पण नहीं होने से लोगों को प्राथमिक सूचना के लिए थाने तक पहुंचने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में चौकी क्षेत्र के गांवों से घटना-दुर्घटना आदि मामलों की जानकारी पुलिस को विलंब से मिल पाती है। अति संवेदनशील मामलों में कोरावल क्षेत्र के लोगों को पुलिस की तत्काल मदद नहीं मिल पाती है। पुलिस चौकी से संबद्ध कोरावल क्षेत्र के ग्रामीणों का कहना है कि यदि नवनिर्मित भवन से पुलिस चौकी का कार्य प्रारंभ हो जाए तो लोगों को घटना दुघर्टना की स्थिति में पुलिस की तुरंत सहायता मिलने लगेगी। वर्जन

---------------

आधुनिक तकनीकी से निर्मित अष्टकोणीय भवन में पानी की समस्या है। जल्द ही पानी की समस्या को दूर कराकर भवन को हैंड ओवर करा दिया जाएगा।

विश्वज्योति राय, प्रभारी निरीक्षक, हलिया थाना।

chat bot
आपका साथी