एनआरएलएम से ही गांव की महिलाएं बन रहीं स्वावलंबी

दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा प्रेरणा दिवस का सोमवार को शुभारंभ राज्य सभा सदस्य राम सकल तथा प्रभारी जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने दीप प्रज्जवलन कर किया। कहा कि एनआरएलएम गांव की गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बना रहा है साथ ही ग्रामीण क्षेत्र की निधर्नता को समाप्त करने और रोजगार को बढ़ावा दे रहा है। गांव के गरीब व बेरोजगार महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ना आत्मनिभर्र बनाकर महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देकर समाज के मुख्यधारा से जोड़ना एनआरएलएम का मुख्य उद्देश्य है। बैंकर्स भी अपना पूरा सहयेाग प्रदान करें। सांसद व सीडीओ द्वारा समूह की महिलाओं को ऋण के रूप में 6 करोड 57 लाख 50 हजार 500 रूपया का चेक प्रदान किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 06:31 PM (IST) Updated:Tue, 17 Dec 2019 12:09 AM (IST)
एनआरएलएम से ही गांव की  महिलाएं बन रहीं स्वावलंबी
एनआरएलएम से ही गांव की महिलाएं बन रहीं स्वावलंबी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा प्रेरणा दिवस का सोमवार को शुभारंभ राज्य सभा सदस्य राम सकल तथा प्रभारी जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने दीप प्रज्जवलन कर किया। कहा कि एनआरएलएम गांव की गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बना रहा है साथ ही ग्रामीण क्षेत्र की निधर्नता को समाप्त करने और रोजगार को बढ़ावा दे रहा है। सांसद व सीडीओ द्वारा समूह की महिलाओं को ऋण के रूप में 6 करोड 57 लाख 50 हजार 500 रूपया का चेक प्रदान किया।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ने महिलाओं को एक नया आयाम दिया है। एनआरएलएम के सहयोग से महिलाएं आज आजीविका के साथ ही जीवन में सफलता का परचम लहरा रही हैं। प्रभारी जिलाधिकारी ने एनआरएलएम महिलाओं को केवल आर्थिक रूप से ही आत्म निभर्र नहीं बनाता अपितु सामाजिक, राजनीतिक ²ष्टि से सशक्त करते हुये उनके समग्र व्यक्तित्व का विकास करता है। प्रेरण दिवस पर समूह की महिलाओं को अच्छे कार्य के लिये प्रशस्ति पत्र व स्मूति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। उपायुक्त एनआरएलएम डा. घनश्याम गुप्ता द्वारा अतिथियों का स्वागत व संचालन डीसी विनोद कुमार श्रीवास्तव ने किया। जिला विकास अधिकारी एनएन मिश्रा, बीडीओ उषा पाल को डीडीएम दशरथ मिश्रा, सुरेंद्र सोनी, रामचंद्र कनौजिया, सरोज पांडेय, नवीन चतुर्वेदी, रमेश कुमार ने पौधा देकर सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी