अनुपस्थित अधिशासी अभियंता व प्रांतीय खंड को नोटिस

जागरण संवाददाता मीरजापुर कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने बुधव

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 08:26 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 08:26 PM (IST)
अनुपस्थित अधिशासी अभियंता व प्रांतीय खंड को नोटिस
अनुपस्थित अधिशासी अभियंता व प्रांतीय खंड को नोटिस

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने बुधवार को कर-करेत्तर, मुख्य देय व राजस्व वसूली की समीक्षा की। अधिकारियों को राजस्व वसूली में तेजी लाने का निर्देश दिया। बैठक में अनुपस्थित रहने पर अधिशासी अभियंता लोक निर्माण व प्रांतीय खंड को कारण बताओ नोटिस देने तथा सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग की ओर से जानकारी न देने पर भी नोटिस देने का निर्देश अपर जिला मजिस्ट्रेट राजस्व शिव प्रताप शुक्ला को दिया।

कर-करेत्तर की समीक्षा के दौरान भू राजस्व लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति कम होने पर जिलाधिकारी ने सभी तहसीलदारो को डिमांड के सापेक्ष वसूली का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। मुख्य देय की वसूली में तहसील सदर की वसूली प्रगति को बढ़ाने का निर्देश दिया। कहा कि सभी एसडीएम व तहसीलदार अपने क्षेत्र के सबसे खराब वसूली करने वाले 03 कम से कम 03-03 अमीनो के विरूद्ध दंडात्मक कार्रवाई करें। एसडीएम बड़े बकायेदारों के घरों पर जाकर वसूली करें।

स्टाम्प एवं पंजीयन, विद्युत की वसूली की प्रगति संतोषजनक बताते हुए शत प्रतिशत करने का निर्देश दिया। वन विभाग, वाणिज्य कर की वसूली कम मिलने पर नाराजगी जताया। आबकारी विभाग 94.69 प्रतिशत, परिवहन 99.38 प्रतिशत, नगर पालिका मीरजापुर 98 प्रतिशत, खनिज 92 प्रतिशत, बाटमाप 74 प्रतिशत की वसूली को प्रतिशत करने का निर्देश दिया। बिजली विभाग की समीक्षा के दौरान बिजली चोरी रोकने तथा ओटीएस प्रणाली को लक्ष्य के सापेक्ष पूरा करने का निर्देश दिया। चकबंदी की प्रगति खराब मिलने तथा चकबंदी अधिकारियों के द्वारा कार्य प्रणाली में शिकायत मिलने पर नाराजगी जताया। बंदोबस्त अधिकारी को निर्देश दिया कि अधिकारी व सहायक चकबंदी अधिकारियों को कार्यशैली में सुधार लाने का निर्देश दें। विभिन्न स्तरों से प्राप्त आरसी वसूली में जो मृतक हो गए है, ऐसे लोगों के आरसी वापस कर दें। 10 बड़े बकायेदारो के विरूद्ध कार्रवाई का निर्देश दिया।

सिविल कोर्ट से प्राप्त वसूली के मामले को भी प्राथमिकता पर पूरा करने का निर्देश दिया गया। चुनार तहसीलदार अरूण गिरी द्वारा 05 वर्ष से पुराने 35 वादों के निस्तारण की प्रशंसा किया। नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी चुनार नीरज सिंह पटेल, मड़िहान सिद्धार्थ यादव, लालगंज विजय नरायन सिंह रहे।

chat bot
आपका साथी