कहीं और जाने की जरूरत नहीं, किसान सरकारी क्रय केंद्र पर बेचें धान

तहसील क्षेत्र अंतर्गत तीन धान क्रय केंद्रों का एसडीएम चुनार नीरज प्रसाद पटेल ने गुरुवार की शाम औचक निरीक्षण किया। क्रय केंद्र प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि धान बेचने में किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 09:02 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 09:02 PM (IST)
कहीं और जाने की जरूरत नहीं, किसान सरकारी क्रय केंद्र पर बेचें धान
कहीं और जाने की जरूरत नहीं, किसान सरकारी क्रय केंद्र पर बेचें धान

जागरण संवाददाता, चुनार (मीरजापुर) : तहसील क्षेत्र अंतर्गत तीन धान क्रय केंद्रों का एसडीएम चुनार नीरज प्रसाद पटेल ने गुरुवार की शाम औचक निरीक्षण किया। क्रय केंद्र प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि धान बेचने में किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। कैलहट स्थित सहकारी समिति पर बनाए गए क्रय केंद्र पर अभिलेखीय खामियां मिलने पर एसडीएम ने तत्काल दुरुस्त करने का निर्देश दिया। साथ ही टोकन के हिसाब से ही धान खरीद किए जाने को कहा। एसडीएम ने किसानों को बताया कि अपना धान सरकारी क्रय केंद्रों पर ही बेचें। किसी अन्य के माध्यम से कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। धान का पैसा 72 घंटे के अंदर आपके खाते में आ जाएगा। यदि धान बेचने में कोई परेशानी हो तो बेझिझक संपर्क कर सकते हैं।

एसडीएम ने सबसे पहले चेचरी मोड़ स्थित विपणन गोदाम पर बनाए गए दो केंद्रों का निरीक्षण किया। यहां डस्टर, नमी मापक यंत्र, पेयजल आदि सुविधाओं से संतुष्ट होकर एसडीएम ने केंद्र प्रभारी रविशंकर सिंह से अब तक हुई खरीद के बारे में पूछा। केंद्र प्रभारी ने बताया कि अब तक प्रथम केंद्र पर 18 किसानों से 719.60 क्विटल व द्वितीय केंद पर आठ किसानों से 366 क्विटल धान खरीद हुई। एसडीएम ने लक्ष्य के सापेक्ष धीमी खरीद पर कहा कि किसानों से संपर्क कर खरीद में तेजी लाएं।

इसके बाद एसडीएम ने कैलहट स्थित सहकारी समिति के क्रय केंद्र पर पहुंचकर धान खरीद की जानकारी ली। यहां टोकन के हिसाब से खरीद न होने पर प्रभारी से सवाल किया। प्रभारी ने बताया कि 25 हजार क्विटल खरीद का लक्ष्य है। इसके सापेक्ष अभी तक 43 किसानों से 1742.80 क्विटल धान खरीदा जा चुका है। गुरुवार को पचेवरा के लल्लू सिंह, सझौली के सुनील श्रीवास्तव, फत्तेपुर की आभा सिंह समेत सात किसानों से तीन सौ क्विटल धान की खरीद की गई।

chat bot
आपका साथी