ठंड में खुले आसमान के नीचे सोने को विवश रेलयात्री

जागरण संवाददाता मीरजापुर स्थानीय रेलवे स्टेशन परिसर में न तो रैन बसेरा न मुसाफिर खाना

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 05:49 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 05:49 PM (IST)
ठंड में खुले आसमान के नीचे सोने को विवश रेलयात्री
ठंड में खुले आसमान के नीचे सोने को विवश रेलयात्री

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : स्थानीय रेलवे स्टेशन परिसर में न तो रैन बसेरा न मुसाफिर खाना ऐसे में ट्रेन पकड़ने वाले यात्री ठंड में खुले आसमान के नीचे सोने को विवश हो रहे है। रेल महकमा यात्रियों की सुरक्षा के लिए तमाम कवायद करती है, लेकिन धरातल पर देखा जाए तो कुछ और ही नजर आता है।

रविवार की रात समय लगभग दस बजे स्थान रेलवे स्टेशन परिसर। नई दिल्ली, गाजियाबाद, कानपुर तथा चेन्नई जाने वाले यात्री खुले आसमान के नीचे ठंड से परेशान नजर आए। इन स्थानों पर कोई अलाव की भी व्यवस्था नहीं थी, ऐसे में कुछ परिवार व बच्चों के साथ यात्रा करने वालों की दशा देख रूह कांप उठी। क्योकि उनके पास टिकट होने के बाद भी प्लेटफार्म तो दूर मुसाफिर खाने में भी बैठने की अनुमति नहीं दी गई थी। उनका आरोप था कि टीटी का कहना है कि ट्रेन आने के आधे घंटे बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।

नई दिल्ली को जाने वाली मगध एक्सप्रेस और संपूर्णक्रांति एक्सप्रसेस के अलावा चेन्नई को जाने वाली संघमित्रा एक्सप्रेस के सैकड़ों की संख्या में यात्री स्टेशन परिसर में खुले आसमान के नीचे बैठे थे। कोई चादर ओढ़े तो वही एक ही कंबल में दो तीन लोग सिकुड़कर बैठे नजर आए। इस दौरान जनरल टिकट से यात्रा करने वाले महेश कुमार निवासी मड़िहान अपने आठ दस साथियों के साथ परिसर में कंबल ओढ़कर बैठे थे। उन्होंने बताया कि चेन्नई एक कंपनी में काम करने के लिए हमसभी साथी जा रहे है। बाहर बैठने के बारे में पूछा गया तो उसने बताया कि टिकट तो है लेकिन टीटी ने कहा है कि ट्रेन आने के आधे घंटे पूर्व ही प्रवेश मिलेगा तब तक आपसभी बाहर ही आराम करिए। आरोप लगाया कि कुली से मिले तो उसने बताया कि खर्चा लगेगा तो अंदर प्रवेश दिला देंगे। यहीं हाल दिल्ली जाने वाले एक परिवार का रहा, जिसने बताया कि करें यात्रा करना है तो ट्रेन पकड़ना है जैसे तैसे पकड़ना तो होगा ही।

वर्जन

ऐसा कोई नियम नहीं है जब भी यात्री आएंगे तब प्रवेश मिल जाएगा, लेकिन उनके यात्रा करने के लिए टिकट होना चाहिए।

रवींद्र कुमार, स्टेशन अधीक्षक मीरजापुर।

chat bot
आपका साथी