संस्था पूरा नहीं कर रही पुल का निर्माण

जागरण संवाददाता लालगंज (मीरजापुर) जनपद व तहसील मुख्यालय को जोड़ने वाले लालगंज- हलिया मार्ग

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 06:43 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 06:43 PM (IST)
संस्था पूरा नहीं कर रही पुल का निर्माण
संस्था पूरा नहीं कर रही पुल का निर्माण

जागरण संवाददाता, लालगंज (मीरजापुर) : जनपद व तहसील मुख्यालय को जोड़ने वाले लालगंज- हलिया मार्ग पर कोटा घाट में बेलन नदी पर राज्य सेतु निगम द्वारा बनाया जा रहा निर्माणाधीन पुल कब पूरा होगा, इसको लेकर लोगों में आक्रोश है। जून वर्ष 2021 पुल निर्माण पूरा होने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी, लेकिन अधूरे पुल को देखकर हलिया के ग्रामीण चितित हैं, क्योंकि कार्यदायी संस्था की कार्यप्रणाली से काफी मुश्किल हो रही है।

नाबार्ड द्वारा वित्त पोषित कोटा घाट पुल 1980.23 लाख रुपये की लागत से उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम बना रहा है, लेकिन दोनों तरफ की सपोर्ट रोड का निर्माण अधूरा है। इसके कारण लालगंज व हलिया के ग्रामीण परेशान हैं। उनकी परेशानी का मुख्य कारण यह है कि नदी पर बना पुराना रपटा जर्जर होकर बीच से टूट चुका है। यदि नवनिर्माणाधीन पुल समय से पूरा नहीं किया गया तो हलिया क्षेत्र के लोगों का तहसील व जिला मुख्यालय से संपर्क बरसात में टूट जाएगा। परियोजना कार्य पूरा करने की समय सीमा जून 2021 निश्चित की गई है, लेकिन अभी तक 75 फीसद ही कार्य हो पाया है। इसको लेकर लोगों ने कहा कि दोनों तरफ पुल के सपोर्ट रोड का कार्य बंद चल रहा है तो जून में यह प्रोजेक्ट कैसे पूरा हो पाएगा। अधिवक्ता चंद्रदत्त त्रिपाठी, कमलेश मिश्रा, श्याम दुबे का कहना है कि कार्यदाई संस्था की कार्यप्रणाली बेहद धीमी और अनिश्चयकारी है। विशेश्वर गुप्ता कहते हैं कि पुल 15 जून के पूर्व नहीं बना तो यह निश्चित है कि आवागमन लालगंज हलिया का जरूर बंद हो जाएगा। क्योंकि नदी पर बना पुराना रपटा जर्जर होकर टूट चुका है। लालगंज निवासी संजय केशरी व भरत लाल मिश्र कहते हैं कि व्यापारिक ²ष्टिकोण से कोटा घाट का पुल हलिया, लालगंज तथा मीरजापुर आने जाने वालों के लिए लाइफ लाइन की तरह है। पुल नहीं बना तो लोगों को ड्रमंडगंज होकर आना-जाना पड़ेगा। वर्जन

कोटा घाट बेलन नदी में पुल को पूर्ण होने का कार्य शासन द्वारा फरवरी 2022 तक की तिथि निश्चित की गई है। नवंबर 2021 में ही कार्य में तेजी लाकर पुल का निर्माण पूर्ण कर लिया जाएगा। पुल के बैक वाल का निर्माण होना बाकी है जिसमें काश्तकारों के भूमि अधिग्रहण व मुआवजा की कार्रवाई की जा रही है। भूमि रजिस्ट्री होने के बाद पुल के दोनों तरफ मिट्टी भराई का कार्य शुरु होगा।

-आरएस उपाध्याय अधिशासी अभियंता, यूपी सेतु निगम विध्याचल मंडल।

chat bot
आपका साथी