चांद दिखा, आज मनेगा ईद-उल-फितर

जागरण संवाददाता मीरजापुर अलविदा की नमाज के बाद रोजेदार ईद-उल-फितर का पर्व मनाने की त

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 08:09 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 08:09 PM (IST)
चांद दिखा, आज मनेगा ईद-उल-फितर
चांद दिखा, आज मनेगा ईद-उल-फितर

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : अलविदा की नमाज के बाद रोजेदार ईद-उल-फितर का पर्व मनाने की तैयारी में जुट गए हैं। कोरोना के चलते क‌र्फ्यू लागू है, फिर भी लोग बाजार की नजाकत देख कपड़ों एवं खान-पान का इंतजाम करते दिखे। महिलाएं घरों में तरह-तरह के पकवान बनाने में जुटी रहीं।

रोजेदारों ने दान-पुण्य की तैयारियां भी कर ली है। गुरुवार की रात चांद दिखा तो रोजेदार अलविदा की नमाज के बाद पर्व मनाने की तैयारियों में लगे रहे। बाजार में लोग खरीदारी को निकले। कुछ दुकानें खुली थी, जिन पर लोगों ने झटपट खरीदारी की और निकल लिये। कुछ दुकानदारों ने तो ग्राहकों को अंदर करते ही शटर गिरा लिया और खरीदारी करने के बाद बाहर निकाल दिया। बाजार में सेवई की खूब मांग रही। बाजार में पहुंचने वाले रोजेदार सबसे पहले सेवई खरीदते दिखे।

सेवई का स्वाद बढ़ाने के लिए नारियल, किशमिश और चिरौंजी समेत अन्य मेवा खरीदे गए। फेनी वाली सेवईयां भी बिकीं। महिलाएं घरों में ही मावा तैयार कर मीठे एवं नमकीन पकवान बनाने में लगी रहीं। कोरोना क‌र्फ्यू के बाद भी शहर के वासलीगंज, घंटाघर, बसनही बाजार, त्रिमोहानी, मुकेरी बाजार आदि इलाके में मौजूद कपड़े व जूते की दुकान खुले दिखे। यही नहीं, अन्य दुकानदार भी चोरी-छिपे बिक्री करते दिखे।

व्यापारी ग्राहकों को दुकान के भीतर दाखिल करने के बाद शटर बंद कर लेते और खरीदारी के बाद उन्हें निकालकर फिर से भीड़ को भीतर दाखिल कर ले रहे थे। संक्रमण का डर न तो ग्राहकों में दिख रहा है और न ही व्यापारियों को अब इसकी चिता रह गई है। पुलिस बेबस है और हाफ शटर के बीच जमकर बिक्री की गई। लोगों ने मेहमानों की खातिरदारी के लिए फल भी खरीदे।

chat bot
आपका साथी