-परिषदीय स्कूलों के बच्चों के खाते में डीबीटी से सीधे पहुंचेगी धनराशि

जागरण संवाददाता मीरजापुर परिषदीय स्कूलों में बच्चों को मिलने वाले स्कूल ड्रेस स्वेटर बैग

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 05:33 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 05:33 PM (IST)
-परिषदीय स्कूलों के बच्चों के खाते में डीबीटी से सीधे पहुंचेगी धनराशि
-परिषदीय स्कूलों के बच्चों के खाते में डीबीटी से सीधे पहुंचेगी धनराशि

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : परिषदीय स्कूलों में बच्चों को मिलने वाले स्कूल ड्रेस स्वेटर, बैग, जूते-मोजे की खरीद में अब खेल नहीं हो सकेगा। बच्चों अथवा उनके अभिभावकों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) से इसकी धनराशि भेजी जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग विध्याचल मंडल में डीबीटी व्यवस्था लागू करने की तैयारी में जुट गया है। इससे अभिभावक बच्चों के लिए स्वयं ड्रेस, स्वेटर, जूते-मोजे और स्कूल बैग खरीद सकेंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग वर्तमान में सरकार शैक्षिक सत्र में बच्चों को निश्शुल्क मुहैया कराता है। शैक्षिक सत्र में अब इन चीजों को बच्चों को सीधे वितरित करने के बजाय इन सामानों पर व्यय की जाने वाली धनराशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिये सीधे अभिभावकों के बैंक खातों में भेजने की कवायद चल रही है। इसके लिए संबंधित अधिकारी व कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के साथ ही प्राथमिकता पर बैंक खातों को आधार से लिक कराया जा रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग में अभी तक इन चीजों की आपूर्ति जिला स्तर पर जेम पोर्टल पर टेंडर के माध्यम से कराया जाता था। टेंडर की प्रक्रिया में प्राय: भ्रष्टाचार की शिकायतें मिलती थीं। इससे इन पर अंकुश लग सकेगा। विध्याचल मंडल में 1012 कंपोजिट, 3136 प्राथमिक विद्यालय और 611 उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इसमें से मीरजापुर में 398 कंपोजिट विद्यालय, 1200 प्राथमिक विद्यालय, 208 उच्च प्राथमिक सहित 1806 विद्यालय संचालित हो रहे हैं। मंडल के 24 कस्तूरबा गांधी विद्यालय संचालित हो रहे हैं। ब्लाक स्तर से पात्र बच्चों के खाता आदि की सूची जिला मुख्यालय भेजी जाएगी। इसके बाद जिला मुख्यालय से सत्यापन करके शासन को भेजा जाएगा। इसके बाद शासन स्तर से भुगतान होगा। सभी खंड शिक्षा अधिकारी को बीते अगस्त माह में ही तैयारी के लिए सूचना दी गई है।

वर्जन

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को ड्रेस स्वेटर, बैग, जूते-मोजा आदि की धनराशि सीधे खाते में डीबीटी से भेजने की कवायद चल रही है। सफल क्रियान्वयन के लिए प्रशिक्षित भी किया जा रहा है।

-फतेह बहादुर सिंह, मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक, मीरजापुर।

-----

एक नजर

कंपोजिट विद्यालय : 1012

प्राथमिक विद्यालय : 3136

उच्च प्राथमिक विद्यालय : 611

कस्तूरबा विद्यालय : 24

विध्याचल मंडल में कुल विद्यालय : 4759

chat bot
आपका साथी