किसानों से एक दिन में अधिकतम 75 कुंतल खरीद

जागरण संवाददाता मीरजापुर एक किसान से एक दिन में अब अधिकतम 75 कुंतल ही धान खरीद जिले मे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 03:35 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 03:35 PM (IST)
किसानों से एक दिन में अधिकतम 75 कुंतल खरीद
किसानों से एक दिन में अधिकतम 75 कुंतल खरीद

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : एक किसान से एक दिन में अब अधिकतम 75 कुंतल ही धान खरीद जिले में हो सकेगी। वहीं 60 कुंतल से अधिक धान होने पर संबंधित लेखपाल द्वारा सत्यापन किया जाएगा। धान खरीद में पारदर्शिता के लिए डीएम सुशील कुमार पटेल ने नया दिशा निर्देश जारी किया है।

जिले में प्रति किसान अधिकतम 100 कुंतल की अधिकतम सीमा के अधीन रकबे के अनुसार शेष 25 कुंतल की खरीद के लिए उसे एक सप्ताह बाद टोकन जारी किया जाएगा। केंद्र से संबद्ध सभी गांवों के किसानों को समानुपातिक रूप से चक्रवार टोकन निर्गत होगा। टोकन निर्गत करने में लघु व सीमांत किसानों को वरीयता के साथ मंगलवार व शुक्रवार को आरक्षित रखा गया है। पंजीकृत समितियों, एफपीओ, एफपीसी द्वारा केवल लघु और सीमांत किसानों से अधिकतम 60 कुंतल धान ही एक किसान से खरीदा जा सकेगा। कहा कि सभी क्रय केंद्रों से टोकन संबंधित एसडीएम के निर्देशन में तहसील के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी अथवा संस्था प्रभारी द्वारा जारी करते हुए प्रति तहसील, जिला मुख्यालय पर संरक्षित की जाएगी। डिप्टी आरएमओ धनंजय सिंह ने कहा कि सभी संस्था प्रभारी, क्रय केंद्र प्रभारी निर्देशानुसार ससमय खरीद व भुगतान कराना सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। खरीद को बने सात अतिरिक्त क्रय केंद्र

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में मूल्य समर्थन योजना के तहत धान खरीद के लिए सात अतिरिक्त क्रय केंद्र खोलते हुए प्रभारियों की तैनाती संभागीय खाद्य नियंत्रक एके पांडेय ने की है। सदर तहसील क्षेत्र के विपणन शाखा गैपुरा द्वितीय में क्षेत्रीय विपणन अधिकारी (एएमओ) प्रमोद कुमार गुप्ता व विपणन शाखा पड़री द्वितीय में सुरेशचंद्र सरोज, लालगंज तहसील के विपणन शाखा लालगंज द्वितीय में सुरेश कुमार यादव, विपणन शाखा हलिया में हरिश्चंद्र प्रजापति, विपणन शाखा मड़िहान में लाल प्रताप सिंह और विपणन शाखा अहरौरा द्वितीय में राम प्रवेश यादव को जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं एएमओ विकास पांडेय, कौशल किशोर व अरुण कुमार को जिला खाद्य विपणन अधिकारी कार्यालय से संबद्ध किया गया है।

chat bot
आपका साथी