महादेव के अर्चक ने उतारी प्रभु श्रीराम की आरती, भतृहरि की नगरी भी हुई राम मय

अयोध्या में प्रभु श्रीराम के मंदिर की आधारशिला के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए भूमि पूजन के दौरान संत भतृहरि की नगरी चुनार भी राममय हो गई। जिस शुभ मुहूर्त में श्रीराम की जन्म भूमि पर आधारशिला रखी जा रही थी उसी मुहूर्त में काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी के प्रमुख अर्चक और प्रकांड विद्वान पंडित श्रीकांत मिश्र ने अपने गृह नगर चुनार में भगवान श्रीराम का विधिवत पूजन अर्चन किया और प्रभु की आरती उतारी। गंगेश्वरनाथ मंदिर के सामने स्थित प्राचीन श्रीराम मंदिर में शिव के अर्चक द्वारा मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की स्तुति किया जाना नगर वासियों के लिए काफी सुखद अनूभूति रही।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 06:11 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 06:11 PM (IST)
महादेव के अर्चक ने उतारी प्रभु श्रीराम की आरती, भतृहरि की नगरी भी हुई राम मय
महादेव के अर्चक ने उतारी प्रभु श्रीराम की आरती, भतृहरि की नगरी भी हुई राम मय

जागरण संवाददाता, चुनार (मीरजापुर) : अयोध्या में प्रभु श्रीराम के मंदिर की आधारशिला के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए भूमि पूजन के दौरान संत भतृहरि की नगरी चुनार भी राममय हो गई। जिस शुभ मुहूर्त में श्रीराम की जन्म भूमि पर आधारशिला रखी जा रही थी उसी मुहूर्त में काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी के प्रमुख अर्चक और प्रकांड विद्वान पंडित श्रीकांत मिश्र ने अपने गृह नगर चुनार में भगवान श्रीराम का विधिवत पूजन अर्चन किया और प्रभु की आरती उतारी। गंगेश्वरनाथ मंदिर के सामने स्थित प्राचीन श्रीराम मंदिर में शिव के अर्चक द्वारा मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की स्तुति किया जाना नगर वासियों के लिए काफी सुखद अनूभूति रही।

चुनार के इसी राम मंदिर में 1990 में शिला पूजन का कार्यक्रम हुआ था और यहां से शिला अयोध्या भेजी गई थीं। पंडित श्रीकांत मिश्र ने बताया कि राम मंदिर को लेकर लो भावनाएं तत्समय थी उसी के वशीभूत होकर यह निर्णय लिया गया कि आज के ऐतिहासिक दिन लोक मंगल के यह उत्सव गृह नगर चुनार में मनाया जाए। इस दौरान षोडशोपचार पूजन अर्चन कर प्रभु की आरती उतारी गई। इसके साथ ही दीपों के साथ वहां पूजा के दौरान राम मंदिर में भक्तों द्वारा लगाए जा रहे राजा रामचंद्र की जय के उद्घोष से ऐसा प्रतीत हो रहा था कि प्रभु श्रीराम के जयकारों की गूंज अयोध्या तक पहुंच जाएगी। भाजपा जन जाति मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री दीपक गौड़, कैंट मंडल के मीडिया प्रभारी अभिषेक मौर्या, पंडित शशिकांत मिश्र, लल्लन गिरी आदि थे। होता रहा भजन कीर्तन और हनुमान चालीसा का पाठ

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा श्री राम मंदिर की आधारशिला रखी गई। यह क्षण प्रभु श्रीराम में आस्था रखने वालों के लिए गौरवमयी था। इस अवसर पर दिन भर घरों और मंदिरों में प्रभु श्रीराम का पूजन अर्चन और आरती होती रही। पंडित शशिकांत मिश्र के आवास पर बनारस से आई भजन मंडली ने भजन कीर्तन कर माहौल को राम मय कर दिया। इस दौरान ममता शर्मा द्वारा प्रस्तुत भजनों की स्वर लहरियां सुनकर मौजूद लोग भक्तिरस से आनंदित होते रहे। तबले पर दीपक सिंह व हारमोनियम पर देवानंद संगत कर रहे थे। वहीं नगर के स्टेशन रोड स्थित हनुमान मंदिर, बालूघाट स्थित शिव मंदिर, गोला बाजार हनुमान मंदिर समेत नगर के विभिन्न मंदिरों पर भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। नगर अध्यक्ष चंद्रहास गुप्ता, महामंत्री अभिलाष राय, बचाऊ लाल सेठ, औशधीष रस्तोगी, श्यामधर चतुर्वेदी आदि थे।

chat bot
आपका साथी