हर विधानसभा में बनाए जाएंगे दो-दो चेकडैम

जिलाधिकारी अनुराग पटेल द्वारा सोमवार को जिला पंचायत सभागार में जल संरक्षण की दिशा में हुई प्रगति की विभागवार समीक्षा की गई। इस दौरान डीएम ने अधिकारियों को हिदायत दी कि सलाह की जगह काम करके दिखाएं। इस दौरान जनपद में 31 बंधियों व 10 चकडैम बनाने के लक्ष्य को सामने रखा गया है। हर विधानसभा में दो-दो चकडैम बनाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Jul 2019 07:55 PM (IST) Updated:Mon, 08 Jul 2019 11:00 PM (IST)
हर विधानसभा में बनाए जाएंगे दो-दो चेकडैम
हर विधानसभा में बनाए जाएंगे दो-दो चेकडैम

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जिलाधिकारी अनुराग पटेल द्वारा सोमवार को जिला पंचायत सभागार में जल संरक्षण की दिशा में हुई प्रगति की विभागवार समीक्षा की गई। इस दौरान डीएम ने अधिकारियों को हिदायत दी कि सलाह की जगह काम करके दिखाएं। इस दौरान जनपद में 31 बंधियों व 10 चेकडैम बनाने के लक्ष्य को सामने रखा गया है। हर विधानसभा में दो-दो चकडैम बनाए जाएंगे।

इसी प्रकार बीएसए राष्ट्रीय जलागम को 20 खेत तालाब बनाने के लक्ष्य के सापेक्ष पांच की धनराशि मिलने की बात कही गई। इसमें छह तालाबों की खुदाई करा दी गई है और शेष 14 की खुदाई एक सप्ताह में कराने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए। लघु सिचाई विभाग द्वारा आठ चेकडैम बनाने की स्वीकृति मिली है। वहीं कर्णावती नदी पर ग्राम पंचायत बलापुर में एक चेकडैम तत्काल बनाने के निर्देश दिए गए। डीएम ने कहा कि जिन तालाबों पर अतिक्रमण या अवैध कब्जे की शिकायत है वहां एसडीएम से पैमाइश कराकर अतिक्रमण मुक्त कराया जाए। सिचाई विभाग को निर्देशित किया गया कि जो बंधियां क्षतिग्रस्त हैं, मौके पर जाकर उनकी मरम्मत कराई जाए। नगर पालिका परिषद के द्वारा कजरहवा पोखरा, विशुनपुर पोखरा, पिपरहवा पोखरा तथा शुक्लहा में तालाबों का जीर्णाद्धार कराया जाए। इसी प्रकार चुनार में दुमदुमा तालाब, नागरपुर तालाब, अहरौरा के सहुआइन का पोखरा व कछवां नगर पंचायत के छह तालाबों का जीर्णाेद्धार कराने के निर्देश दिए गए। सीडीओ प्रियंका निरंजन, एडीएम यूपी सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी एमए अंसारी, सीएमओ डा. ओपी तिवारी व अन्य अधिकारी रहे।

chat bot
आपका साथी