एक महीने में तैयार कर दी बैट्री चालित मोटर साइकिल

जागरण संवाददाता हलिया (मीरजापुर) क्षेत्र के ग्राम पंचायत मवईकला निवासी नीरज मौर्य ने पढ़ाई

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Nov 2020 11:25 PM (IST) Updated:Mon, 02 Nov 2020 11:25 PM (IST)
एक महीने में तैयार कर दी बैट्री चालित मोटर साइकिल
एक महीने में तैयार कर दी बैट्री चालित मोटर साइकिल

जागरण संवाददाता, हलिया (मीरजापुर) : क्षेत्र के ग्राम पंचायत मवईकला निवासी नीरज मौर्य ने पढ़ाई के साथ कठिन परिश्रम कर बैट्री चालित मोटर साइकिल तैयार कर दी, जिससे वह लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया है। हर कोई उसके इस कार्य को सराहनीय बताते हुए मोटरसाइकिल देखने उसके घर पहुंच रहा है।

मवई कला निवासी रामऔतार के पुत्र नीरज मौर्य पंचशील डिग्री कालेज मवईकला में बीए का छात्र है। नीरज बैट्री चालित मोटरसाइकिल को अपने कठिन परिश्रम के बाद बनाया है। बैट्री चालित मोटरसाइकिल बनाने में लगभग एक महीने का समय लगा है। मोटरसाइकिल तैयार होने के बाद उसमें बैट्री लगाने के लिए पैसा नहीं था। नीरज ने किसी तरह पैसा इकट्ठा करने के लिए नवरात्र में मूर्ति बनाकर बेचा, तब जाकर बैट्री खरीदा। इसके बाद मोटरसाइकिल को तैयार किया। बैट्री चलित मोटरसाइकिल में यह खासीयत है कि एक बार में चार्ज होने पर पचास किलोमीटर की दूरी तय करेगी। मोटरसाइकिल में आगे जाने के साथ पीछे जाने के लिए गीयर लगाया गया है। नीरज के पिता पंक्चर की दुकान से चलाते हैं परिवार का खर्च

नीरज के पिता रामऔतार मवईकला चौराहे पर टायर पंक्चर की दुकान खोलकर परिवार का जीविकोपार्जन करते हैं। गरीबी के चलते बैट्री खरीदने के लिए नीरज को परेशानी हुई। नीरज ने बताया कि मोटर साइकिल तैयार करने में कुल तीस हजार रुपये खर्च आया है। बैट्री चालित अन्य मोटरसाइकिल की तरह यह तेज रफ्तार से चलती है।

chat bot
आपका साथी