सरकारी दुकानों पर नकली शराब मिली तो लाइसेंस होगा निरस्त

जागरण संवाददाता मीरजापुर प्रदेश के सरकारी दुकानों पर अब नकली शराब बेचकर दुकान माि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:15 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 08:15 PM (IST)
सरकारी दुकानों पर नकली शराब मिली तो लाइसेंस होगा निरस्त
सरकारी दुकानों पर नकली शराब मिली तो लाइसेंस होगा निरस्त

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : प्रदेश के सरकारी दुकानों पर अब नकली शराब बेचकर दुकान मालिक ज्यादा मुनाफा नहीं कमा पाएंगे। फिर भी ऐसा करने का प्रयास किया तो उनको जेल की हवा खानी पड़ेगी। इसके लिए सरकार आबकारी विभाग की एक स्पेशल टीम गठित करेगी जो दुकानदारों पर गोपनीय तरीके से निगाह रखेगी। कभी -कभी अचानक छापेमारी कर दुकानों की चेकिग भी करेगी। इस दौरान नकली शराब पाए गए तो सेल्समैन समेत दुकान मालिक पर कार्रवाई होगी। सबसे पहले उसका लाइसेंस निरस्त किया जाएगा। इसके बाद दुकान मालिक और सेल्समैन पर मुकदमा दर्ज कर उनको जेल भेजने की कार्रवाई होगी। उसे ब्लैक लिस्ट में डाला जाएगा, जिससे की उसको दोबारा शराब का ठेका नहीं मिल सके।

शासन ने सरकारी शराब की दुकानों पर नकली शराब बेचने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने का फैसला लिया है। आबकारी विभाग को निर्देशित किया हैं किसी सरकारी दुकान पर नकली शराब बरामद हुई उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। जिससे दोबारा इस तरह की हरकत कोई न कर सके। सरकार ने आबकारी विभाग को निर्देशित किया कि दुकानों की लगातार चेकिग की जाए। कही पर भी नकली शराब बरामद होती है तो उस दुकानदार का लाइसेंस निरस्त कर दिया जाए। इसके बाद सैल्समैन पर दुकान मालिक पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेजा जाए। सभी दुकानों पर ध्यान दिया जाए कि प्रतिदिन उनको कितनी शराब की डिलेवरी की जा रही है और वे लोग कितनी बिक्री कर रहे है। इस बात का आंकड़ा प्रतिदिन लिया जाए। आकड़ा लेने के बाद उनके यहां एक दिन औचक निरीक्षण किया जाए। दुकान को चेक करते हुए पता किया जाए दिए गए आंकड़े सही है या दुकान मालिक की ओर से फर्जी दिए गए हैं।

वर्जन

शराब की दुकानों पर नकली शराब बेचने वालों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए एक गोपनीय टीम इन दुकानों की निगरानी करेगी। अचानक छापेमारी कर कार्रवाई भी करेगी।

नीरज दूबे जिला आबकारी अधिकारी

chat bot
आपका साथी