कन्या सुमंगला में ऑनलाइन पंजीकरण की दी जानकारी

जिला प्रोबेशन विभाग द्वारा जीआइसी में सभी शिक्षकों को कन्या सुमंगला योजना के आनलाइन रजिस्ट्रेशन की जानकारी दी गई। माध्यमिक शिक्षकों को बताया गया कि कन्याओं को मिलने वाले इस सरकारी लाभ के लिए सभी का नामांकन किस तरह कराए जाएं। नामांकन प्रक्रिया व अपलोड किए जाने वाले कागजात की जानकारी देकर ज्यादा से ज्यादा संख्या में पंजीकरण कराने की बात कही गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Oct 2019 06:10 PM (IST) Updated:Mon, 21 Oct 2019 10:48 PM (IST)
कन्या सुमंगला में ऑनलाइन  पंजीकरण की दी जानकारी
कन्या सुमंगला में ऑनलाइन पंजीकरण की दी जानकारी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जिला प्रोबेशन विभाग द्वारा जीआइसी में सभी शिक्षकों को कन्या सुमंगला योजना के आनलाइन रजिस्ट्रेशन की जानकारी दी गई। माध्यमिक शिक्षकों को बताया गया कि कन्याओं को मिलने वाले इस सरकारी लाभ के लिए सभी का नामांकन किस तरह कराए जाएं। नामांकन प्रक्रिया व अपलोड किए जाने वाले कागजात की जानकारी देकर ज्यादा से ज्यादा संख्या में पंजीकरण कराने की बात कही गई।

जिला महिला कल्याण विभाग की मनोचिकित्सक कार्यकर्ता निधि मधेशिया ने बताया कि इस योजना के तहत छह किस्तों में कुल 15 हजार रुपये दिए जाएंगे जिसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया चल रही है। सोमवार को जीआइसी में माध्यमिक शिक्षकों को आनलाइन पंजीकरण और मोबाइल पर पंजीकरण की जानकारी दी गई। निधि ने बताया कि जन्म से लेकर स्नातक के प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाली कन्याओं के लिए सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना है। इसका पंजीकरण सभी सहज जनसेवा केंद्रों या अपने मोबाइल से भी किया जा सकता है। सामाजिक कार्यकर्ता श्रृंखला सिंह ने शिक्षकों को आनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समझाई। जिला प्रोबेशन अधिकारी अमरेंद्र कुमार पौत्स्यायन ने कहा कि जनपद में अधिकतम पंजीकरण कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसे हम पूरा करेंगे। प्रशिक्षण के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी महेंद्र मौर्या, प्रधानाचार्य महेंद्र कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में माध्यमिक शिक्षक मौजूद रहे।

------------------

आवश्यक दस्तावेज

- जन्म प्रमाण पत्र

- मां के साथ बच्ची की फोटो

- माता-पिता का आधार कार्ड

- स्व प्रमाणित आय प्रमाण पत्र

- दस रुपये का स्टांप पेपर

chat bot
आपका साथी