किराना, अंडा, मीट एवं मछली के बढ़े दाम, सब्जियों के घटे

जागरण संवाददाता राजगढ़ (मीरजापुर) क्षेत्र में कोरोना क‌र्फ्यू के चलते किराना के साथ अन्य

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:16 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:16 PM (IST)
किराना, अंडा, मीट एवं मछली के बढ़े दाम, सब्जियों के घटे
किराना, अंडा, मीट एवं मछली के बढ़े दाम, सब्जियों के घटे

जागरण संवाददाता, राजगढ़ (मीरजापुर) : क्षेत्र में कोरोना क‌र्फ्यू के चलते किराना के साथ अन्य सामानों के दाम बढ़े। फलों के दाम आसमान छूने लगे, यहां तक कि अंडा ,मीट एवं मछ़ली के भी दाम बढ़ गए जबकि सब्जियों के भाव नीचे गिर गए है। इससे किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सब्जियां बाहर नहीं जा पा रही है और लागत भी नहीं निकलने के कारण किसान मायूस है।

क्षेत्र में सेब 250 रुपये प्रति किलो, संतरा 230 किलो, केला 140 रुपये दर्जन, अंगुर 150 रुपये किलो की दर से बाजार में बिक रहा है। वहीं परचून की दुकान पर सरसों के तेल में आग लग चुकी है, सरसों का तेल 200 लीटर बिक रहा है। सरसों के साथ रिफाइन के तेल महंगे हो गए हैं। परचून के अन्य सामान भी पहले से डेढ गुने महंगे दामों पर बिक रहे हैं। कोरोना क‌र्फ्यू में अंडा बहुत ज्यादा महंगा बिक रहा है। एक प्लेट (30 पीस) अंडा की कीमत 180 है और एक पेटी लगभग 12 00के आसपास बिक रही है। चिकन 200 रुपये के पार जा रहा है। वही दूसरी तरफ मंडी में किसानों द्वारा उपज की गई सब्जियां पानी के भाव में बिक रही है। भिडी 5 रुपये, नेनुआ 12, परवल 25, कोहड़ा 3, शिमला मिर्च 20, बैगन 5, टमाटर 2, अदरक 30, हरा मिर्च 20, धनिया 10 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। दुकानों पर नकेल न कसने से इनका हौसला बढ़ रहा है और मनमाने रेट पर सामान बेच रहे है। --क्या कहते है किसान

राजगढ़ क्षेत्र के किसान दशमी सिंह, दीपक सिंह, धर्मेंद्र कुमार सिंह, अनिल कुमार, बाबू नंदन सिंह, मुकेश कुमार, सुभाष यादव तथा संदीप आदि ने बताया कि गर्मी की सब्जी खेतों में बुवाई की थी, लेकिन कोरोना के कारण सब्जियां पानी के भाव में बिक रही हैं। कोई खरीदार नहीं मिल रहा है और सब्जियां बाहर नहीं जा पा रही हैं। लागत मूल्य निकालना मुश्किल हो गया है इसलिए खेतों में ही सब्जियां छोड़ दी गई है, इनकी तोड़ाई नहीं की जा रही है।

chat bot
आपका साथी