निर्यात में वृद्धि से किसानों की आय होगी दोगुनी : अनुप्रिया

स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कृषि निर्यात सम्मेलन व क्रेता-विक्रेता बैठक शनिवार को आयोजित की गई। वाणिज्य उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि कृषि निर्यात में वृद्धि न सिर्फ देश में विदेशी मुद्रा लाएगा बल्कि किसानों की आय भी दोगुनी होगी और रोजगार का अवसर बढ़ेगा।

JagranPublish:Sat, 04 Dec 2021 07:58 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 07:58 PM (IST)
निर्यात में वृद्धि से किसानों की आय होगी दोगुनी : अनुप्रिया
निर्यात में वृद्धि से किसानों की आय होगी दोगुनी : अनुप्रिया

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कृषि निर्यात सम्मेलन व क्रेता-विक्रेता बैठक शनिवार को आयोजित की गई। वाणिज्य उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि कृषि निर्यात में वृद्धि न सिर्फ देश में विदेशी मुद्रा लाएगा बल्कि किसानों की आय भी दोगुनी होगी और रोजगार का अवसर बढ़ेगा। कृषि व प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद के निर्यात को बढ़ावा देने में भी सहयोग करेगा। चावल व ताजे सब्जी के शिपमेंट को झंडा दिखाकर रवाना किया। साथ ही स्टालों का निरीक्षण कर उत्साहवर्धन किया।

कार्यक्रम में निर्यातक व कृषि उत्पादक संगठनों ने कृषि उत्पादों के क्रय विक्रय पर चर्चा की। केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि देश को वाणिज्य मंत्रालय में 400 यूएस डालर का निर्यात करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसी क्रम में वर्ष 2025-26 में दो ट्रिलियन निर्यात करने का लक्ष्य प्रस्तावित है। सिर्फ कृषि निर्यात के लिए 43 यूएस डालर का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एपीडा व किसानों के सहयोग से लक्ष्य संभव होता दिख रहा है।

एपीडा के प्रयास से पूर्वांचल की हरी मिर्च पहली बार विदेश में गई। पूर्वांचल के लंगड़ा आम के स्वाद को विदेशों में भी लोगों ने चखा। कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण वाराणसी (एपीडा) द्वारा आयोजित कार्यक्रम का लाभ कृषक उत्पादक संगठन द्वारा आमंत्रित विभिन्न जनपदों के किसान को हुआ। देश के अन्य राज्यों से किसान व निर्यातकों ने वर्चुअल सहभागिता की। जिला उद्यान अधिकारी मेवा राम व विध्याचल किसान प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के केशव नाथ तिवारी ने काला चावल के बारे में जानकारी दी।

एपीडा चेयरमैन डा. एम अंगामुतु, डायरेक्टर डा. तरूण बजाज, डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार, सीडीओ श्रीलक्ष्मी वीएस, उपनिदेशक कृषि ड. अशोक उपाध्याय ने भी किसानों को जानकारी दी।