थूक लगाकर नोट गिनेंगे तो आ सकते हैं कोरोना की चपेट में

कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचने के लिए हर बड़ी छोटी सावधानी बरतने में ही खुद के साथ घर परिवार और समुदाय की भलाई है। इसी के चलते सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को इन सभी बिन्दुओं पर समय-समय पर विभिन्न बिन्दुओं पर जागरूक करने का काम

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 06:08 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 06:08 PM (IST)
थूक लगाकर नोट गिनेंगे तो आ 
सकते हैं कोरोना की चपेट में
थूक लगाकर नोट गिनेंगे तो आ सकते हैं कोरोना की चपेट में

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचने के लिए हर बड़ी छोटी सावधानी बरतने में ही खुद के साथ घर परिवार और समुदाय की भलाई है। इसी के चलते सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को इन सभी बिन्दुओं पर समय-समय पर विभिन्न बिन्दुओं पर जागरूक करने का काम लगातार किया जा रहा है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नीलेश श्रीवास्तव ने बताया कि इस समय लोगों के द्वारा रुपये गिनते समय, लिफाफा पर टिकट चपकाते समय इसके अलावा खेल में गेद पर लगातार थूक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

कोरोना जैसे गंभीर वायरस से बचने के लिए इन सभी आदतों को छोड़ना पड़ेगा। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा टीकाकरण अभियान के साथ ही साथ इन छोटीे-छोटी आदतों को छोड़ने का पर परामर्श दिया जा रहा है। इन आदतों को छोड़ने से कोरोना वायरस जैसे गंभीर बीमारी से बचने में सहायक हो सकता है। जिला कार्यक्रम सूचना प्रबंधक राहुल के अनुसार आज के दौर में बैंक या बाजार में रुपये के लेनदेन से जुड़े लोगों को इस विषम परिस्थिति में नोटों को गिनते समय विशेष सावधानियां को रखना आवश्यक होगा। रुपये को गिनते समय थूक का कतई इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये रुपया पता नहीं कितने हाथों से गुजरने के बाद आपके पास आया है। इस परिस्थिति में कोरोना के बढ़ने की आंशका तेज हो जाती है। इसलिए सभी को नोट गिनते समय पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी