कई विद्यालयों के ऊपर से गुजरी हाईटेंशन विद्युत तार

जागरण संवाददाता पटेहरा (मीरजापुर) विकास खंड क्षेत्र के दर्जनों प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:19 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 06:19 PM (IST)
कई विद्यालयों के ऊपर से गुजरी हाईटेंशन विद्युत तार
कई विद्यालयों के ऊपर से गुजरी हाईटेंशन विद्युत तार

जागरण संवाददाता, पटेहरा (मीरजापुर) : विकास खंड क्षेत्र के दर्जनों प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के भवन व फील्ड के ऊपर से हाईटेंशन व एलटी लाइन के तार गए हैं। इसके पूर्व कई बार हादसा हो चुका है और कई लोगों की जान जा चुकी है। इसके बाद भी विद्युत विभाग लापरवाह बना हुआ है। हालांकि कई बार ग्रामीणों संग शिक्षकों ने तार को हटाने की मांग की, लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

विद्युत विभाग की अनदेखी से वर्ष 2016 में प्राथमिक विद्यालय कुहकी के दर्जनों छात्र और दो शिक्षा मित्र विद्यालय पर तार गिरने से झुलसे गए थे। इसी तरह वर्ष 2017 में प्राथमिक विद्यालय पथरौर में तार टूट कर गिरा था। हादसे में विद्यालय के दाई की बहू की मौत हो गई थी तथा नाती गंभीर रूप से झुलस गया था। आए दिन प्राथमिक विद्यालय नेवढि़या के प्रांगण में जीर्ण-शीर्ण तार टूटने की घटना होती रहती है। समस्या से निजात दिलाने के लिए निवर्तमान जिलाधिकारी द्वारा कुहकी के दर्जनों बच्चों के झुलस जाने के बाद हाल जानने पहुंचे थे और सभी विद्यालयों से तार हटाने का आदेश जारी किया था। हालांकि उनके स्थानांतरण के बाद विद्यालयों से तार हटाने का फरमान ठंडे बस्ते में चला गया। इस समय प्राथमिक विद्यालय पड़रिया कला, डढि़या, बघईला, नेवढि़या, कुहकी, पथरौर, कुबरी पटेहरा, रजौहा, गढ़वा, गजरिया के ऊपर से विद्युत तार गए है जो बिजली आपूर्ति अब भी जारी है। वर्जन

विद्यालयों पर से तार हटाने के लिए प्राकलन मांगा गया था, लेकिन धन की व्यवस्था न होने से अभी तक पुराने ढर्रे पर ही बिजली आपूर्ति जारी है।

जगजीवनराम, अवर अभियंता दीपनगर। वर्जन

विद्यालय के ऊपर से गुजरी हाईटेंशन तार के बारे में जानकारी हुई है। विद्यालयों के ऊपर से तार हटाने की जल्द ही व्यवस्था की जाएगी।

रमाशंकर सिंह पटेल, ऊर्जा राज्य मंत्री।

chat bot
आपका साथी