खेल-खेल में कोरोना को हरा देंगे बच्चे

पीकू वार्ड को दिया जा रहा है किंडर गार्टन का रूप टीवी पर देखेंगे कार्टून खिलौने और मनोरंजन के अन्य साधन भी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:39 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:39 AM (IST)
खेल-खेल में कोरोना को हरा देंगे बच्चे
खेल-खेल में कोरोना को हरा देंगे बच्चे

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर खात्मे की ओर है। विज्ञानी तीसरी लहर की आशंका जता रहे हैं। तीसरी लहर में बच्चों की ज्यादा देखभाल की सलाह दी जा रही है। प्रार्थना है कि ऐसे हालात न हों। फिर भी मेडिकल कालेज में उपचार की तैयारियां चौकस की जा रही हैं। बच्चों के वार्ड को किंडर गार्टन जैसा रूप दिया जा रहा है। यहां पर आए बच्चे खेल-खेल में ही कोरोना को हरा देंगे।

तीन से पांच वर्ष के बच्चों के लिए स्कूल में अलग इंतजाम होते हैं। इसमें खेल-खिलौनों के जरिए ज्ञानवर्धन किया जाता है। इस स्कूल को किंडर गार्टन कहा जाता है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए मेडिकल कालेज में 50-50 बेड का पीडियाट्रिक्स आइसीयू वार्ड और पीडियाट्रिक्स आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। पीडियाट्रिक्स कोविड आइसोलेशन वार्ड तो ऐसा तैयार कराया जा रहा है कि बच्चों को आभास भी नहीं होगा कि वे अस्पताल में हैं। वार्ड की दीवारों पर मोर और तरह-तरह के कार्टून की चित्रकारी देख बच्चे खुश होंगे। टेडी बीयर और अन्य खिलौने मिलेंगे। टीवी पर कार्टून देख बच्चे खिलखिलाएंगे।

मेडिकल कालेज अस्पताल के बाल रोग विभागाध्यक्ष डा. एलके गुप्ता बताते हैं कि वार्ड में रहने वाले बच्चों को बोरियत नहीं होगी। खेल-खिलौने में ही उनका समय गुजर जाएगा। मनोरंजन से बच्चे खुश रहेंगे तो कोरोना भी जल्दी हार जाएगा। इलाज के साथ ज्ञानवर्धन भी होगा

अस्पताल के सीएमएस डा. आलोक कुमार ने बताया कि वार्ड में जानवरों और शारीरिक अंगों के हिदी और अंग्रेजी में नाम लिखे पोस्टर लगवाए गए हैं। इससे बच्चों का मन भी बहलेगा। पीडियाट्रिक्स वार्ड के लिए नर्सिंग स्टाफ को बच्चों के इलाज के साथ-साथ उनके प्रति व्यवहार की भी ट्रेनिग दी जा रही है।

---

chat bot
आपका साथी