डायरिया से दादी-पोती की मौत, पुत्र समेत कई बीमार

जागरण संवाददाता राजगढ़ (मीरजापुर) क्षेत्र के ददरा गांव में मंगलवार की रात डायरिया से ए

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 04:56 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:41 PM (IST)
डायरिया से दादी-पोती की मौत, पुत्र समेत कई बीमार
डायरिया से दादी-पोती की मौत, पुत्र समेत कई बीमार

जागरण संवाददाता, राजगढ़ (मीरजापुर) : क्षेत्र के ददरा गांव में मंगलवार की रात डायरिया से एक ही परिवार में दादी-पोती की मौत हो गई और पुत्र की हालत गंभीर बनी हुई। साथ ही गांव के दर्जनभर लोग बीमार हो गए हैं। परिजनों ने सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। यहां चिकित्सकों के अनुसार सभी की हालत गंभीर बनी है। साथ ही एक महिला को रेफर कर दिया। वही ग्रामीणों का आरोप है कि ब्लाक अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की लापरवाही के चलते गांव में शुद्ध पेयजल नसीब नहीं हो पा रहा है, जिसके चलते लोग दूषित पानी पीने को विवश हैं।

गांव निवासी भगेसरा देवी (70) पत्नी प्रभु राम तथा उनकी पोती आसमा (तीन वर्ष) पुत्र अजय रात में खाना खाकर सोने के लिए जा रहे थे। इसी बीच तीनों को उल्टी-दस्त अचानक शुरू हो गई। तीनों की हालत खराब होने लगी तो परिवार के अन्य सदस्यों ने उन्हें उपचार के लिए सीएचसी ले जा रहे थे कि रास्ते में भगेसरा देवी व उनकी पोती आसमा की मौत हो गई। वही अजय को अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनकी हालत गंभीर बनी है। इसी तरह गांव निवासी संगीता, चंद्रावती, हीरावती, लवकुश तथा राजगढ़ निवासी रेखा देवी भी रात में डायरिया की चपेट में आ गई और सभी की हालत गंभीर बनी है। हालांकि इन सभी को भी रात में ही सीएचसी में भर्ती कराया गया है। यहां इलाज के दौरान रेखा देवी की हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने रेफर कर दिया। हालांकि पूरा गांव डायरिया के चपेट में आ चुका है, कई लोग क्षेत्र के निजी चिकित्सालय में भी भर्ती हो इलाज करा रहे हैं। खबर लिखे जाने तक स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में नहीं पहुंची है। इससे गांव में भय व्याप्त है तथा सभी के चेहरे पर मायूसी छाई है।

पानी में नहीं डाला दवा

रोज हो रहे बीमार

राजगढ़ क्षेत्र में दो साल से डायरिया का कहर बरपा रहा है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग सोया हुआ है। बरसात होने से पानी दूषित हो चुका है, लेकिन पानी को शुद्ध करने के लिए क्लोरीन की दवा नहीं डाला गया। साथ ही ओआरएस भी ग्रामीणों में अभी तक बांटा नहीं गया। इससे स्थिति गंभीर होती जा रही है। रोजाना आधा दर्जन से ज्यादा लोग अस्पताल में डायरिया के मरीज आ रहे हैं। गांव में बांटने के लिए सीएचसी में मच्छरदानी आया हुआ है, लेकिन अभी तक गांव में बांटा नहीं गया और मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ गया। राजगढ़ क्षेत्र के 83 ग्राम पंचायतों का हाल स्वास्थ्य विभाग से छुपा नहीं है। लगातार हो रही रूक-रूक

कर बारिश से फैल रही बीमारी

राजगढ़ क्षेत्र में रूक-रूक कर हो रही लगातार बारिश व तेज धूप से जहां लोग बीमार पड़ रहे हैं। वही गांव में गंदगी से संक्रामक रोग भी पाव पसार रहा हैं। क्षेत्र में इन दिनों डायरिया ने दस्तक दे दिया है। इससे ददरा गांव के दर्जनभर लोग उसकी जद में आ चुके हैं।

वर्जन

मंगलवार की रात में ददरा गांव के डायरिया के पांच मरीज आए थे। हालत सुधरने पर दो लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया। तीन लोगों का अस्पताल में इलाज जारी है। दो लोगों की मौत की सूचना मिलते ही गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी गई है।

डा. डीके सिंह, प्रभारी चिकित्साधिकारी सीएचसी राजगढ़

chat bot
आपका साथी