हवा में बन रहे सरकारी महल फर्जी खातों में हो रहा भुगतान

हलिया ब्लाक में प्रधानमंत्री आवास योजना में घोटाला करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां भ्रष्टाचार का जो तरीका अपनाया गया वह बिलकुल नया है। इस खेल में लाभार्थी का नाम तो असली है लेकिन जिस खाते में धन ट्रांसफर किया गया, उसका लाभार्थियों से दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं है। फिलहाल ऐसे 29 मामले सामने आए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 06:52 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 10:17 PM (IST)
हवा में बन रहे सरकारी महल फर्जी खातों में हो रहा भुगतान
हवा में बन रहे सरकारी महल फर्जी खातों में हो रहा भुगतान

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : हलिया ब्लाक में प्रधानमंत्री आवास योजना में घोटाला करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां भ्रष्टाचार का जो तरीका अपनाया गया वह बिलकुल नया है। इस खेल में लाभार्थी का नाम तो असली है लेकिन जिस खाते में धन ट्रांसफर किया गया, उसका लाभार्थियों से दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं है। फिलहाल ऐसे 29 मामले सामने आए हैं। जिले के हर पंचायत में इसकी जांच की जाए तो करोड़ों का फर्जीवाड़ा सामने आ सकता है।

हलिया ब्लाक का गजरिया ग्राम पंचायत एक नजीर है कि किस तरह से प्रधानमंत्री आवास योजना में अंधाधुंध घोटाला किया जा रहा है। यह पूरे जिले का हाल है। इस गांव की लाभार्थी गेंदा का पैसा दुर्गा देवी के खाते में, लाभार्थी संतोष कुमार और भुगतान हुआ शुभम के खाते में, लाभार्थी परमेश्वर भुगतान सुशीला के खाते में, लाभार्थी निर्मला व भुगतान शकुंतला के खाते में, लाभार्थी सुरेश कुमार व भुगतान कलावती के खाते में, लाभार्थी लल्लू भुगतान सरिता के खात में हुआ। इसी तरह मात्र एक ब्लाक में दो दर्जन से ज्यादा लोगों के नाम पर तीस लाख से ज्यादा का सरकारी भुगतान अधिकारियों, कर्मचारियों की मिलीभगत से करके बंदरबांट कर ली गई।

शिकायत फिर भी कार्रवाई नहीं

पात्र लाभार्थी हलफनामा देकर अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं और इसकी शिकायत मंडलायुक्त, डीएम, सीडीओ सहित मुख्यमंत्री पोर्टल तक की गई लेकिन न तो कोई जांच हुई और न ही कार्रवाई की गई। आनलाइन आंकड़ों में अकेले हलिया ब्लाक में 50 ऐसे संदिग्धमें लाभार्थी से इतर नाम वाले खातों में भुगतान हुआ

आवास आपरेटर की शिकायत

इस खेल को अंजाम देने वाले आवास आपरेटर का जब तबादला कर दिया गया। उसकी जगह हलिया निवासी सियाराम को आपरेटर पद पर नियुक्त किया गया। अब घोटालेबाज इस आपरेटर पर भी इसी तरह फर्जी भुगतान का दबाव बना रहे हैं जिसका विरोध करने पर आपरेटर को जान से मारने की धमकी दी गई। सियाराम ने इसकी लिखित शिकायत मंडलायुक्त सहित डीएम, सीडीओ, एसपी व एसडीएम से की है।

chat bot
आपका साथी