बिजली कनेक्शन देने में हो रहा गोलमाल

सरकार द्वारा सौभाग्य योजना के तहत घर-घर को बिजली से रौशन करने की योजना शुरु में ही अनियमितता की भेंट चढ़ने लगी है। लोगों के घरों में बिजली कनेक्शन देने में कार्यदायी संस्था के ठेकेदारों द्वारा गोलमाल किया जा रहा है। कार्यदायी संस्था द्वारा चयनित लोगों के घरों में बिजली कनेक्शन लगाने की बजाय प्रधानों के चहतों को नियमों की अनदेखी करते हुए कनेक्शन दिया जा रहा है, जबकि सूची में चयनित लाभार्थियों के घरों में आज भी अंधेरा पसरा हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 09:51 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 09:51 PM (IST)
बिजली कनेक्शन देने में हो रहा गोलमाल
बिजली कनेक्शन देने में हो रहा गोलमाल

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : सरकार द्वारा सौभाग्य योजना के तहत घर-घर को बिजली से रोशन करने की योजना शुरु में ही अनियमितता की भेंट चढ़ने लगी है। लोगों के घरों में बिजली कनेक्शन देने में कार्यदायी संस्था के ठेकेदारों द्वारा गोलमाल किया जा रहा है। कार्यदायी संस्था द्वारा चयनित लोगों के घरों में बिजली कनेक्शन लगाने की बजाय प्रधानों के चहेतों को नियमों की अनदेखी करते हुए कनेक्शन दिया जा रहा है, जबकि सूची में चयनित लाभार्थियों के घरों में आज भी अंधेरा पसरा हुआ है।

सरकार द्वारा महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत लोगों के घरों को रौशन करने की कवायद की जा रही है। सरकार की यह योजना पहले चरण में ही धराशायी होती दिख रही है। कार्यदायी संस्था नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी (एनसीसी) को विद्युतीकरण की जिम्मेदारी मिली है। संस्था के ठेकेदारों द्वारा बिजली कनेक्शन देने में मनमानी की जा रही है। ठेकेदारों द्वारा चयनित लोगों के घरों में कनेक्शन लगाने की बजाए गांवों में प्रधानों के चहेतों के घरों में ही कनेक्शन लगाया जा रहा है। जिला पंचायत सदस्य राजेश नारायण तिवारी के अनुसार छानबे ब्लाक सहित जनपद भर में गांवों में सौभाग्य योजना के तहत विद्युतीकरण नहीं किया गया है। नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी (एनसीसी) के अधिकारी और ठेकेदारों द्वारा सौभाग्य योजना के तहत कनेक्शन देने में मनमानी कर रहे है। जिले में छानबे के नगवासी, बसेवरा, मिश्रपुर, खैरा, गोगांव, कोलेपुर, रामपुर हंसवार, चरेणु चौकठा, दुबहा, बघेड़ा कला,पाली, चेहरा सहित जनपद के अन्य गांवों में सौभाग्य योजना के तहत विद्युतीकरण के तहत कनेक्शन पहले अपने चहेतों को दिया जा रहा है। इनके द्वारा सर्वे में गांव का नाम नहीं होने का बहाना बनाकर उक्त गांव को ही छोड़ दिया जा रहा है।

------

लक्ष्य - एक लाख 20 हजार

------

वर्जन

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत हर घर को बिजली से रोशन करना है। इसके लिए अप्रैल 2018 में सर्वे किया गया था। प्रत्येक गांव के सभी घर को बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है। इस तरह का आरोप निराधार है। बिजली कनेक्शन ग्रामीणों को पारदर्शी तरीके से प्राथमिकता पर दिया जा रहा है।

- मनोज कुमार, अधिशासी अभियंता, नगर।

chat bot
आपका साथी