साइबर क्राइम के प्रति छात्राओं को किया सचेत, दी महत्वपूर्ण जानकारी

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मिशन शक्ति 2021 तृतीय चरण के अंतर्गत शनिवार को मिशन शक्ति परामर्श सत्र चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो का आयोजन किया गया। मिशन शक्ति सह संयोजक डा. शेफालिका राय ने छात्राओं को तेजी से बढ़ रहे साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया।

JagranSat, 04 Dec 2021 07:30 PM (IST)
साइबर क्राइम के प्रति छात्राओं को किया सचेत, दी महत्वपूर्ण जानकारी

जागरण संवाददाता, चुनार (मीरजापुर) : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मिशन शक्ति 2021 तृतीय चरण के अंतर्गत शनिवार को मिशन शक्ति परामर्श सत्र चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो का आयोजन किया गया। मिशन शक्ति सह संयोजक डा. शेफालिका राय ने छात्राओं को तेजी से बढ़ रहे साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया।

बीए प्रथम वर्ष की छात्रा शिवांगी मिश्रा ने सोशल मीडिया पर होने वाले साइबर क्राइम से बचाव के तरीकों के विषय में पूछा। डा. राय ने बताया कि व्यर्थ के पोस्ट को लाइक, शेयर न करें। अपने पोस्ट को पब्लिक न करें, फ्रेंड रिक्वेस्ट को जांच परख कर स्वीकार करें। डा. नलिनी सिंह ने बैंकों में होने वाले साइबर फ्राड से बचाव के लिए एसबीआइ द्वारा बताए गए चार एप एनिडेस्क, क्विक सपोर्ट, टीमव्यूअर और मिगलव्यू ऐप से सावधान रहने व उनको मोबाइल में लोड न करने के बारे में बताया।

कार्यक्रम सहप्रभारी शिखा तिवारी ने छात्राओं को साइबर क्राइम की शिकायत के लिए साइबर क्राइम पोर्टल व हेल्पलाइन नंबर 155260 से अवगत कराया। वहीं महाविद्यालय स्थित एनसीसी इकाई की ओर से बालिकाओं को साइबर सुरक्षा, मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग क्रिया अपनाने पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। प्राचार्य डा. अशर्फी लाल ने छात्राओं को साइबर क्राइम से बचने के लिए तकनीकी जानकारी एकत्रित कर सावधान रहने के लिए कहा। संचालन एनसीसी प्रभारी डा. शेफालिका राय ने किया। इस दौरान डा. संकठा प्रसाद, डा. अवधेश सिंह यादव, डा. चंदन द्विवेदी, कमलेश शुक्ला, पारसनाथ, संतोष आदि थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.