गड़बड़ाधाम में अगहन माह के सोमवार को लगेगा गवई मेला

स्थानीय विकास खंड के प्रसिद्ध गड़बड़ाधाम में सेवटी नदी किनारे मां शीतला मंदिर पर लगने वाला सबसे बड़ा मेला छह दिसंबर से प्रारंभ हो जाएगा। सोमवार को पहला गवई मेला लगेगा वहीं 13 दिसंबर को शहरहवा मेला लगेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 07:07 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 07:07 PM (IST)
गड़बड़ाधाम में अगहन माह के सोमवार को लगेगा गवई मेला
गड़बड़ाधाम में अगहन माह के सोमवार को लगेगा गवई मेला

जागरण संवाददाता, हलिया (मीरजापुर) : स्थानीय विकास खंड के प्रसिद्ध गड़बड़ाधाम में सेवटी नदी किनारे मां शीतला मंदिर पर लगने वाला सबसे बड़ा मेला छह दिसंबर से प्रारंभ हो जाएगा। सोमवार को पहला गवई मेला लगेगा, वहीं 13 दिसंबर को शहरहवा मेला लगेगा। दोनों मेले के दौरान जिले के अलावा अन्य जनपद व मध्य प्रदेश से लाखों श्रद्धालु मां के दर्शन पूजन करने के लिए आते हैं। इसके बाद भी ब्लाक प्रशासन द्वारा कोई तैयारी नहीं की गई, इसके चलते दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

मंदिर परिसर में अभी तक साफ सफाई भी नदारद है। सेवटी नदी में श्रद्धालु स्नान के बाद दर्शन पूजन करते हैं, जहां पर टूटी सीढि़यों से गुजर कर स्नान करेंगे, महिलाओं को वस्त्र बदलने के लिए भी कोई स्थाई व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे में गवई मेला के बाद लगने वाला शहरी मेला जिसमें लाखों की भीड़ होती है। इस शहरी मेला में रोडवेज की बसों के साथ सैकड़ों प्राइवेट वाहनों से श्रद्धालु धाम पहुंचकर रात्रि विश्राम के बाद दूसरे दिन दर्शन पूजन करते हैं।

मेला नियंत्रण के लिए तीन बैरियर परिसर से एक किमी दूर लगते हैं तथा अस्थायी चौकी, स्थानीय फोर्स के साथ भारी संख्या में जिले से पीएससी पुलिस बल की तैनाती होती है। इसके बाद भी अभी तक मेले में कोई व्यवस्था नहीं की गई है। इसको लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश है। क्षेत्र के रविशंकर तिवारी, भाजपा गडबडा मंडल अध्यक्ष ज्ञानेश्वर दुबे ने जिलाधिकारी से मेले में साफ-सफाई, पेयजल आदि व्यवस्था कराने की मांग की है। इस संबंध में एडीओ पंचायत अरूण कुमार मिश्र ने बताया कि मेला के संबंध में अभी तक कोई सूचना नहीं मिली है, अगर पत्र मिलता है तो सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी