एक सेंटीमीटर प्रति दो घंटे की दर से बढ़ रही गंगा

गंगा का जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है। मंगलवार को 72.980 सेंटीमीटर जलस्तर का रिकार्ड दर्ज किया गया जबकि सोमवार को 72.510 पर था।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 05:45 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 05:45 PM (IST)
एक सेंटीमीटर प्रति दो घंटे की दर से बढ़ रही गंगा
एक सेंटीमीटर प्रति दो घंटे की दर से बढ़ रही गंगा

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : गंगा का जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है। मंगलवार को 72.980 सेंटीमीटर जलस्तर का रिकार्ड दर्ज किया गया, जबकि सोमवार को 72.510 पर था। इस तरह दो अगस्त के जलस्तर के रिकार्ड से तीन अगस्त को 470 सेंटीमीटर अधिक रहा। राहत की बात यह रही कि सोमवार को सात सेंटीमीटर की दर से जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही थी, लेकिन तीन अगस्त को यह घटकर एक सेंटीमीटर प्रति दो घंटा हो गया। इस रिकार्ड को देखकर अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

गंगा के जलस्तर का खतरे का निशान 77.724 है जबकि वर्तमान समय में 72.980 जलस्तर की स्थिति है। खतरे के निशान से अभी जनपद में काफी नीचे पानी है। फिर भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इतने में भीे जनपद के नीचले इलाके में रहने वाले लोगों के गांव में पानी पहुंच जाता है। सबसे पहले कोन ब्लाक के हरसिगपुर और नएपुर में पानी पहुंचता है। यह दोनों गांव गंगा घाट के पास और नीचे है। इससे इन पर जल्दी खतरा मंडराता है। ऐसे में इनको अलर्ट कर दिया गया है। बताया गया कि गंगा का जलस्तर बढ़ने का मुख्य वजह पिछले पांच दिनों तक लगातार हो रही बारिश रही है। सोमवार को जैसे ही बारिश होना बंद हुआ, जलस्तर में भी घटाव जारी हो गया। अगले कुछ दिनों तक बारिश नहीं हुई तो निश्चित रूप से पानी में घटाव होगा।

chat bot
आपका साथी