लापरवाही पर आवास विकास निर्माण निगम पर होगी एफआइआर

जागरण संवाददाता मीरजापुर मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने कार्यदायी संस्था आवास विकास निर्माण्

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:47 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:47 PM (IST)
लापरवाही पर आवास विकास निर्माण निगम पर होगी एफआइआर
लापरवाही पर आवास विकास निर्माण निगम पर होगी एफआइआर

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने कार्यदायी संस्था आवास विकास निर्माण निगम पर कार्य में लापरवाही बरतने पर एफआइआर एवं ब्लैक लिस्टेड करने के साथ बैठक में अनुपस्थित रहने पर विभागीय कार्रवाई का निर्देश दिया। अधीक्षण अभियंता सिचाई को निर्माण कार्य में लक्ष्य आवंटन के सापेक्ष लापरवाही बरतने पर शोकाज नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। भूजल संरक्षण के तहत लघु सिचाई में लक्ष्य और उपलब्धि दोनों प्रगतिहीन होने पर कड़ी नाराजगी जताई। श्रमिक पंजीयन में भदोही की खराब स्थिति के कारण की समीक्षा की। भदोही में सहायक श्रमायुक्त के नहीं बैठने पर अपर आयुक्त श्रम से जवाब मांगा। आगामी दो से तीन दिनों में स्वयं भदोही में श्रम कार्यालय के विभिन्न प्रकरणों के लिए आवश्यक बैठक करने का निर्देश दिया।

बुधवार को सभागार में मंडलीय समीक्षा के दौरान आयुक्त ने विद्युत विभाग की मीरजापुर में 191, भदोही में 03 व सोनभद्र में 78 प्रकरण लंबित मिलने पर शीघ्र निस्तारण का निर्देश दिया। लोक निर्माण की समीक्षा करते हुए बताया कि मीरजापुर में 88, भदोही में 43 व सोनभद्र में 106 नई सड़कों का निर्माण कराया जाना है। मीरजापुर में प्रांतीय खंड की प्रस्तावित 34 सड़कों में से 07 सड़कों पर निर्माण कार्य अनंतिम रुप से हैं। सेतु निर्माण में मीरजापुर में 23, भदोही में 13 एवं सोनभद्र में 06 सेतु प्रस्तावित हैं, जिनके निर्माण में आशानुरूप धीमी प्रगति पर कड़ी हिदायत दी। निर्माण कार्य में मंद गति से काम होने पर आयुक्त ने 22 अक्टूबर को शाम 04 बजे समीक्षा बैठक बुलाई है। पशु पालन विभाग की समीक्षा में संरक्षित गोवंश तथा पशुओं का टीकाकरण एवं ईयर टैगिग को शत-प्रतिशत करने का निर्देश दिया। चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए पुरुष नसबंदी, आयुष्मान कार्ड, चिकित्सा मोबाइल टीम, एंबुलेंस की समय सीमा, आशा कार्यकर्ता के मानदेय का भुगतान संबंधी क्रियान्वयन पर बल दिया। कहा कि पंचायती राज विभाग के तहत सामुदायिक शौचालय, संपत्तियों का कायाकल्प, हैंडपंप की मरम्मत एवं रिबोर, पंचायत भवन निर्माण संबंधी क्रियान्वयन के लिए डीपीआरओ अपने डीएम व सीडीओ से निर्माण कार्य की रूपरेखा बताते हुए शत-प्रतिशत क्रियान्वयन करें। डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार, सीडीओ श्रीलक्ष्मी वीएस समेत सभी जनपदों के अधिकारी मौजूद रहे।

अवैध खनन पर लगाए रोकपुलिस उपमहानिरीक्षक आरके भारद्वाज ने भूमाफिया, गुंडा एक्ट, अवैध शराब, अवैध खनन, ओवरलोडिग पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। आगामी चुनाव के ²ष्टिगत प्रीवेटिव एवं व्यवस्था स्तर पर तैयारी करने का निर्देश दिया। पुलिस विभाग को आरटीओ के साथ मिलकर बार-बार नियम विरूद्ध अवैध परिवहन, ओवरलोडिग करने वालों का चिन्हीकरण कर त्वरित एवं कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। सोनभद्र जिले में डग्गामार वाहन, बिना परमिट व बिना फिटनेस की चलने वाली प्राइवेट बसों, स्कूली वाहनों की स्थिति पर संभागीय परिवहन अधिकारी को अभियान चलाकर कार्रवाई का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी